राहुल गांधी सांसदों और नेताओं से आज डिनर पर करेंगे चर्चा

कांग्रेसअध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के सभी सांसद और नेताओं से रविवार शाम मुलाकात करेंगे। राहुल ने सभी को डिनर पर बुलाया है और ऐसा माना जा रहा है कि वे कई बड़े मुद्दों पर विचार कर सकते हैं। राहुल की अपनी पार्टी के नेताओं के साथ इस मीटिंग के कई मायने निकाले जा रहे हैं।
राहुल गांधी सांसदों और नेताओं से आज डिनर पर करेंगे चर्चासा इसलिए भी है क्योंकि अध्यक्ष पद पर काबिज होने के बाद राहुल की पार्टी के दिग्गज नेताओं और सांसदों से यह पहली बैठक है। साथ ही संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है और ऐसे में केंद्र को गंभीर मुद्दों पर घेरने की रणनीति पर भी विचार हो सकता है।

बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि कल यानी सोमवार को हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनाव पर फैसला आना है और पार्टी नतीजों को लेकर भी आगे की रणनीति बना सकती है।

बता दें कि राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद उनके सामने चुनौतियां और बढ़ गई हैं। बता दें कि राहुल उस दौर में कांग्रेस अध्यक्ष बने हैं, जब क्षेत्रीय दलों की ताकत काफी सिकुड़ चुकी है। लालू प्रसाद यादव, शरद यादव, मुलायम सिंह यादव की राजनीति अपने वजूद को तलाश रही है। दक्षिण में जय ललिता जैसी नेता नहीं हैं और डीएमके  प्रमुख अवसान की तरफ हैं।

वामदल भी अपना आधार खोते जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी का लोकसभा में पांच सांसदों का प्रतिनिधित्व है। उ.प्र. विधानसभा चुनाव में पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा। बसपा की भी यही स्थिति है। लोकसभा में उसका प्रतिनिधित्व शून्य है, वहीं उ.प्र. विधानसभा चुनाव में पार्टी कोई असर नहीं दिखा सकी।

कहा जा सकता है कि समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता की विचारधारा को भौतिकतावाद के समय में भाजपा के राष्ट्रवाद और हिन्दुत्व का सामना करना पड़ रहा है। विपक्षी एकता और उसकी तरफ जन आकर्षण काफी कमजोर दशा में है। कुल मिलाकर बहुत कठिन है डगर पनघट की। 

 
Back to top button