सवाल.. जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते है? जवाब देने में 99% लोग हुए फेल

- in ज़रा-हटके

यूँ तो आपने अपने जीवन में कई बार जलेबियो का स्वाद चखा होगा और उनकी खूब तारीफ भी की होगी. मगर यदि कोई आपसे अचानक ये पूछ ले, कि आखिर जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते है, तो क्या आप इस सवाल का जवाब दे पाएंगे. जी हां यकीनन एक बार के लिए तो आप भी सोच में पड़ जाएंगे, क्यूकि आपको तो केवल जलेबी खाने से मतलब है. अब जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते है, इससे आपको क्या लेना देना है. हालांकि कुछ लोगो को ऐसा लगता है कि जलेबी केवल भारत में ही बनाई जाती है. यानि यह एक भारतीय मिठाई है. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप भी ऐसा सोचते है, तो आप गलत है. जी हां ऐसा बिलकुल नहीं है.

सवाल.. जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते है? जवाब देने में 99% लोग हुए फेलआपको जान कर ताज्जुब होगा कि जलेबी को भारत में ही नहीं बल्कि कई विदेशो में भी खाया जाता है. हालांकि ये बात अलग है कि भारत जैसा स्वाद कही नहीं मिल सकता. वही अगर हम जलेबी के प्राचीन नाम की चर्चा करे तो जलेबी को प्राचीन समय में कुंडलीका कहा जाता था. यानि इसका प्राचीन भारतीय नाम कुंडलीका है. वही अगर ये जलेबियाँ घर में बनाई जाए तो और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगती है. हालांकि अगर कोई इनकी अंग्रेजी पूछे तो स्वाद बेस्वाद जरूर हो सकता है. जी हां यक़ीनन इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग होंगे, जिन्हे जलेबी का अंग्रेजी अनुवाद नहीं पता होगा.

अब जाहिर सी बात है कि हमारे भारत देश में अगर किसी को जलेबी खानी हो तो, वो इसे आम भाषा में जलेबी कह कर ही मांगता है. इसलिए कभी किसी को इसकी अंग्रेजी जानने की जरूरत ही नहीं पड़ी. मगर जरा सोचिये, अगर आप किसी इंटरव्यू में जाते है या किसी क्विज कॉम्पिटिशन में जाते है और वहां आपसे यही सवाल पूछ लिया जाए, तो सच में वहां आपकी सिटी बिट्टी ही गुम हो जाएगी. वैसे अरबी और फ़ारसी भाषा में तो इसे जलाबिया कहा जाता है. मगर अंग्रेजी में क्या कहते है, क्या आप लोग जानना चाहते है. गौरतलब है कि हर राज्य में जलेबी को अलग अलग नाम से बुलाया जाता है. जैसे कि महाराष्ट्र में इसे जलबी कहा जाता है. जी हां बंगाल में इसे जिलबी कहते है.

वही अब अगर अंग्रेजी की बात करे तो इंग्लिश भाषा में इसे सिरप फील्ड रिंग कहा जाता है. जी हां सिरप का मतलब चाशनी में घुली हुई और फील्ड रिंग का मतलब गोल और घुमावदार होता है. यानि यह गोल तो होती है लेकिन टेढ़ी मेढ़ी भी होती है. बता दे कि रस से भरपूर होने के कारण ही इसका यह नाम रखा गया है. तो अगर आगे से आपसे कभी कोई इसकी अंग्रेजी पूछे तो फटाक से उसे बता दीजियेगा कि इसको अंग्रेजी में क्या कहते है.

हालांकि अंग्रेजी में इसे याद रखना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन फिर भी हमें यकीन है कि आपको इसका अंग्रेजी अनुवाद जरूर याद रहेगा. बरहलाल हम उम्मीद करते है कि जलेबी से जुडी ये जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी और आप इसे कभी नहीं भूलेंगे.

You may also like

आधी रात बहू के बिस्तर पर जाकर लेट गया ससुर, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि..

देश में महिलाओं और लड़कियों पर अत्याचार होने