दरवाजे पर बहू के हाथों लगवाएं नेम प्लेट, घर में हमेशा होगी धन की वर्षा

घर के मेन दरवाजे पर लगे मुखिया के नाम के नेमप्ल्ट्स तो आपने देखे ही होगें पर क्या आपको पता है ये नेमप्लेट्स आपके घर में सुख-समृद्धी भी लाते हैं। जी हां, अगर वास्तु की माने तो कुछ आसान से टिप्स को अपनाकर इन नेमप्लेट्स के साथ हम अपने घर मां लक्ष्मी का स्वागत कर सकते हैं। दरअसल वास्तु शास्त्र में सकारात्मक एवं नकारत्मक ऊर्जा के महत्वता के बारे में बताया गया है.. माना जाता है कि  सकारात्मक ऊर्जा के बढ़ने से घर में सुख-समृद्धी और खुशहाली आती है जबकि वहीं अगर नकारात्मक ऊर्जा आने लगे तो पेशानियां बढ़ती हैँ। ऐसे में घर के मेनगेट पर लगी नेमप्लेट हमारे घर में वास्तु दोष को आने से रोक सकती है बस जरूरत है कुछ बातों को ध्यान में रखने की।

दरवाजे पर बहू के हाथों लगवाएं नेम प्लेट, घर में हमेशा होगी धन की वर्षा  वास्तु के अनुसार ये कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हे अपनाने से हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है..

1 मेनगेट पर नेमप्लेट लगाते समय ये ध्यान रहे कि हमेशा दरवाजे के बाएं तरफ ही नेमप्लेट लगाना चाहिए।

2 नेमप्लेट को दरवाजे की आधी उंचाई के लगभग ऊपर ही लगाना चाहिए।

3 नेमप्लेट वृत्ताकार, त्रिकोण और विषम आकृति में हो सकती है।पर ध्यान रहे इस पर कोई विशेष आकृति या डिजाईन ना बनी हो।

4 साथ ही वास्तु के अनुसार कभी भी नेमप्लेट के सामने झाडू-पोछा या किसी तरह का कोई सफाई का सामान नहीं रखना चाहिए।

5 नेमप्लेट पर किसी तरह के चित्र ना बनवाएं। खासकर पशु-पक्षी के तो बिल्कुल भी नही क्योंकि सभी पशु-पक्षी शुभता का संदेश नहीं देते हैं।

6 साथ इस बात का भी ध्यान रखें नेमप्लेट घर के मुखिया के राशि के अनुकूल रंग की हो.. ऐसी नेमप्लेट लगाना वास्तु के अनुसार शुभ माना जाता है।

7 साथ ही ये हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी टूटी- फूटी या छेद वाली नेमप्लेट नहीं लगानी चाहिए। माना जाता है इससे धन हानि की सम्भावना बनने लगती है।

8 घर के बाहरी गेट पर हमेशा उजाला होना चाहिए। इसके लिए चाहे छोटी ही सही पर लाइट जरूर होनी चाहिए जो कि अंधेरा होने के साथ ही जला देनी चाहिए।

9 नेमप्लेट में लगे क्रिस्टल बॉल घर में आने वाली नकारात्मक शक्तियों को रोकता है.. ऐसे में नेमप्लेट के साथ क्रिस्टल बॉल भी टांग दें।

10 सबसे जरूरी बात कि कभी भी नेमप्लेट पर धूल-मिट्टी या गंदगी ना जमने दें.. उसे हमेशा साफ करके रखें ये आपके लिए लाभकारी होता है।

11 साथ ही ये मान्यता है कि अगर नेमप्लेट को घर की बहू से लगवाते हैं तो इससे घर में हमेशा लक्ष्मी का वास रहता है और वो घर में सुख-समद्धि लेकर आती हैं।

Back to top button