घर में इस दिशा में लगाए तुलसी का पौधा, पूरा जीवन रहेगा खुशहाल

हमारे हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को एक पवित्र पौधा माना गया है। तुलसी के पौधे का घर में होना शुभ माना जाता है। लोग तुलसी के पौधे की पूजा करते है जल चढ़ाते है इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। कहते है जिस घर में हर दिन तुलसी की पूजा की जाती है उस घर से लक्ष्मी कभी नहीं जाती।

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में उचित जगह पर तुलसी के पौधे को रखना चाहिए ताकि घर में पॉजिटिव ऊर्जा बनी रहें। चलिए जानते है – 

+ शास्त्रों में घर के उत्तर-पूर्व दिशा को शुभ माना जाता है वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा उत्तर दिशा, पूर्व दिशा या उत्तर पूर्व में लगाना चाहिए।

+ तुलसी के पौधे मे औषधि गुण तो होता ही है साथ ही हिन्दू धर्म में इस पौधे को दैवीय अवतार माना गया है। इस पौधे को घर में लगाने से हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है।

घर में इन जगहों पर फिटकरी रखने से नही होगी पैसो की कमी, बरसेगा हमेशा धन ही धन

+ यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे नदी या पास के कुँए में डाल देना चाहिए। यदि आप ऐसा न कर सके तो पौधे को गमले की मिट्टी में ही दबा देना चाहिए।

+ यदि आपके घर में हमेशा परिवार में विवाद चलता हो तो उसे दूर करने के लिए तुलसी के पौधे को रसोई घर के पास रखना चाहिए। इससे घर में विवाद में गिरावट आती है।

Back to top button