Home > राज्य > पंजाब > स्‍वतंत्रता दिवस पर तिरंगे में रंगी वीरों की धरती पंजाब, देशभक्ति की ल‍हर

स्‍वतंत्रता दिवस पर तिरंगे में रंगी वीरों की धरती पंजाब, देशभक्ति की ल‍हर

​​​​​चंडीगढ़। स्‍वतंत्रता दिवस पर वीरों व रणबांकुरों की धरती पंजाब देशभक्ति के रंग में रंग गई। पूरे राज्‍य में स्‍वतंत्रता दिवस उत्‍साह अौर देशप्रेम के जज्‍बे के संग मनाया जा रहा है। पूरा राज्‍य जैसे तिरंगे के रंग में सराबाेर हाे गया है। जिला मुख्‍यालयों सहित विभिन्‍न उपमंडल स्‍तर पर भी स्वतंत्रता दिवस समारोहों का अायोजन किया जा रहा है। लुधियाना में राज्‍यस्‍तरीय समारोह का अायोजन किया गया। इसमें मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और परेड की सलामी ली।

राज्‍यभर में स्‍वतंत्रता दिवस समाराेहाें में मार्चपास्‍ट हुए और विभिन्‍न कार्यक्रम पेश किए गए। पुलिस की टुकडि़यों के संग एनसीसी और एनएसएस के कैडेटों ने भी परेड की। स्‍कूलों और काॅलेजों के विद्यार्थियों ने रंगारंग प्रस्‍तुतियां दीं। लोक कलाकारों ने भी अपनी कला से समां बांध दिया। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने लुधियाना के गुरुनानक स्टेडियम में अायोजित राज्‍यस्‍तरीय स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में ध्‍वजारोहण किया। उन्‍होंने मार्चपास्‍ट की सलामी और परेड का निरीक्षण किया। समारोह में मुख्‍यमंत्री ने उल्‍लेखनीय कार्य करने वाले समाज के विभिन्‍न लोगाें को सम्‍मानित किया।

कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि स्‍वतंत्रता दिवस हमें इसके लिए संघर्ष करनेवालों और अपनी जान कुर्बान कर देनेवाले जाबांजों की याद दिलाता है। पंजाब ने आजादी की लड़ाई में अगुवा बनकर योगदान दिया। उन्‍होंंने राज्‍य के समक्ष चुनौतियों का भी उल्‍लेख किया और कहा कि हमें इनसे लड़ाई लड़नी है। उन्‍होंने नशे और पंजाब के अमन-चैन को भंग करने की कोशिश करने वाले तत्‍वों की भी चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि पंजाब से नशा को खत्‍म करके रहेंगे। इसके साथ पंजाब में अशांति फैलाने की कोशिश में जुटे तत्‍वों के मंसूबों को कभी कामयाब नहीं होने देंगे।

कैप्‍टन ने इस अवसर पर लुधियाना के विकास के लिए 3600 करोड़ के विकास कार्यों का एलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 24 घंटे वाटर सप्लाई के लिए 1469 करोड़ रुपये ख़र्च किए जाएंगे। वही 350 करोड़ की लागत से हीरो साईकल और 250 करोड़ के ओसवाल बिज़नेस पार्क की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। इसके अलावा विकास कार्यो के लिए लुधियाना नगर निगम को 366 करोड़ की रकम देने का एेलान भी मुख्यमंत्री ने किया।

नशे के चलाए अभियान के दूसरे चरण बडिस का शुभारंभ भी मुख्यमंत्री ने किया। कैप्टन ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत पांस-पांच छात्रों के ग्रुप बनाए जाएंगे। ये ग्रुप नशे की गिरफ्त में आए  छात्रों की काउंसलिंग करेंगे और इसकी जानकारी अपने टीचर और अधिकारी को देंगे। गुरदासपुर के शहीद नवदीप सिंह अशोक चक्र खेल स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने ध्‍वजारोहण किया। उन्‍होंने मार्च पास्‍ट कर सलामी ली और परेड का निरीक्षण किया। समारोह में रंगारंग कार्यक्रम पेश किए गए। इस मौके पर सिद्धू ने समाज में उल्‍लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्‍मानित भी किया।

अमृतसर गुरु नानक स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने ध्‍वजारोहण किया। उन्‍होंने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्‍ट की सलामी ली। पुलिस के जवानों, एनसीसी और एनएसएस के कैडेटों ने परेड की और स्कूली विद्यार्थियों ने बैंड मार्च निकाला। बच्‍चों व कलाकारों ने सभ्याचारक कार्यक्रम में देशभक्ति के गीत पेश किया। इस मौके वित्त मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों ओर उनके परिवार जनों को सम्मानित किया। उन्‍हाेने दिव्‍यांगो को ट्राइसाइकिलें दीं।

समाराेह में रंगारंग कार्यक्रम पेश कर स्‍कूलों व कॉलजों के विद्यार्थियों ने समां बांध दिया। लोक कलाकारों ने भी अपनी प्रतिस्‍तुतियाें से स्‍टेडियम में मौजूद लोगों का मन माेह लिया। समारोह में अपने संबोधन में मनप्रीत बादल ने लाेगाें को स्‍वाधीनता दिवस की बधाई दी। उन्‍होंने राज्‍य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का ब्‍योरा दिया। मनप्रीत ने राज्‍य की खराब माली हालत की चर्चा करते हुए कहा कि इसके बावजूद पंजाब को विकास की नई मंजिल पर पहुंचाएंंगे।

जालंधर में जिला स्‍तरीय स्‍वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन गुरु गोविंद सिंह स्टेडियम में किया गया। समारोह में राज्‍य के खेल मंत्री राणा गुरमीत सोढ़ी ने ध्‍वाजारोहण किया। उन्‍होंने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्‍ट की सलामी ली। पुलिस के जवानों, एनसीसी और एनएसएस के कैडेटों ने परेड की। समारो‍ह में डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा, पुलिस कमिश्नर प्रवीण कुमार सिन्हा सहित सभी वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद रहे।

समारोह में मंत्री सोढ़़ी ने अपने संबाेधन में राज्‍य सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की और राज्‍य में खेल व खिलाडियों के विकास का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया। समारोह में स्‍कूल व कॉलजों के विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश कर लोगों का मन माेह लिया। लोक कलाकारों ने भी अपनी शानदार प्रस्‍तुतियों से समां बांध दिया।

नवांशहर में कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और मार्चपास्‍ट की सलामी ली। उन्‍होंने परेड का निरीक्षण भी किया। उन्‍होंने संबोधन में राज्‍य सरकार के कार्यों और योजनाओं के बारे में बताया। यहां भी समारोह में स्‍कूल व कॉलजों के विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश समां बांध दिया।

पनगर में जिलास्‍तरीय स्‍वाधीनता दिवस समारोह नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया गया। समारोह में  कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने ध्‍वाजारोहण किया और मार्चपास्‍ट की सलामी ली। समाराेह में रंगारंग कार्यक्रम पेश कर स्‍कूलों व कॉलजों के विद्यार्थियों ने समां बांध दिया। लोक कलाकारों ने भी अपनी प्रतिस्‍तुतियाें से स्‍टेडियम में मौजूद लोगों का मन माेह लिया।

पठानकोट में परिवहन मंत्री अरुणा चौधरी ने सरकारी कालेज ग्राउंड में आयोजित स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और परेड की सलामी ली। पटियाला के वाइपीएस मैदान में जिला स्‍तरीय स्‍वतंत्रता‍ दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने ध्‍वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। उन्‍होंने समारोह में कहा कि राज्‍य सरकार प्रदेश को बदहाली की हालत से निकाल कर फिर से विकास की राह पर ले जाने में लगी है।

संगरूर के पुलिस लाइन ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने ध्‍वाजारोहण किया और मार्चपास्‍ट की सलामी ली। फतेहगढ़ साहिब में आयोजित स्‍वातंत्रता दिवस समारोह में विधानसभा स्पीकर राणा केपी ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। होशियारपुर के पुलिस लाइन में जिला स्तरीय समारोह में  कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने ध्वजारोहण किया। फ़िरोज़पुर में स्वतंत्रता दिवस समारोह में कैबिनेट मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। बठिंडा में भी स्‍वतंत्रता दिवस उत्‍साह और देशभक्ति के संग मनाया गया। जिले के गांव कोरेआना में शहीद लांस नायक कुलदीप सिंह को समर्पित स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। राज्‍य के अन्‍य जिलों में भी स्‍वतंत्रता दिवस समारोहों का अायोजन किया गया।

Loading...

Check Also

MP: शहडोल में बोले पीएम मोदी, 'कांग्रेस का हाल है मुंह में राम बगल में छुरी'

MP: शहडोल में बोले पीएम मोदी, ‘कांग्रेस का हाल है मुंह में राम बगल में छुरी’

मध्‍य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत सुनिश्चित करने और प्रचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com