बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए लगाएं कद्दू का हेयर मास्क

रोजाना गर्मी और प्रदूषण जैसी चीजों के संपर्क में रहने के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. बेजान और रूखे बालों को मैनेज करना बहुत मुश्किल होता है. जिसकी वजह से बाल टूटने लगते हैं और बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. आज हम आपको बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने का एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके बाल खूबसूरत नरम और मुलायम हो जाएंगे. 

कद्दू में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करके बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाते हैं. 

सामग्री- 

एक कप- कद्दू का रस, एक कप- नारियल का तेल, दो चम्मच- शहद 

सबसे पहले कद्दू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर कद्दूकस करें. अब इसे निचोड़ कर इसका रस निकाल लें.अब कद्दू के रस में नारियल का तेल मिलाकर ऊपर से थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इस मास्क को एक एयर टाइट जार में बंद करके रख दें. आप जब चाहे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडी जगह पर रखने से दो-तीन दिन तक फ्रेश रहता है. कद्दू के मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि इसे हमेशा गीले बालों में इस्तेमाल करें. अब अपने बालों को शावर कैप से ढक लें. आधे घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल खूबसूरत और चमकदार हो जाएंगे.

 

Back to top button