प्रधानमंत्री मोदी आज अमेरिकी दौरे के लिए होंगे रवाना, जानें क्यों खास है यें दौरा….

नई दिल्ली: पीएम मोदी आज अमेरिकी दौरे के लिए रवाना होंगे. तय कार्यक्रम के मुताबिक पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से 24 सितंबर को मिलेंगे. दोनों के बीच यह मुलाकात वॉशिंगटन में होगी. जनवरी 2021 में जो बाइडेन के अमेरिकी सत्ता संभालने के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी मुलाकात आमने-सामने होगी. पीएम मोदी आज रात अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन पहुंच जाएंगे. पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे को लेकर व्हाइट हाउस की ओर से बयान जारी किया गया है. राष्ट्रपति बाइडेन के हवाले से जारी बयान में व्हाइट हाउस ने कहा है कि हम पीएम मोदी की मेजबानी को लेकर खुश हैं.

पीएम का अमेरिका दौरा खास क्यों?

1. कोरोना काल में पहला अमेरिका दौरा

2. बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली मुलाकात

3. क्वाड देशों के प्रमुखों की पहली मुलाकात

4. अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के बाद पहली बैठक

5. पाकिस्तान और चीन पर नकेल कसने पर बात

किन मुद्दों पर होगी बात?

अमेरिकी दौरे के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडेने के बीच कारोबार के मुद्दे पर बातचीत होगी. वहीं कट्टरपंथ के अलावा सीमा पार से जारी आतंकवाद पर भी बातचीत होगी. दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान में जारी मौजूदा हालत को लेकर भी चर्चा संभव है. दोनों नेता इन मुद्दों पर न सिर्फ बात करेंगे बल्कि उचित समाधान निकालने पर भी बल देंगे.

जो बाइडेन के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी दुनिया में फैल रहे आतंकी नेटवर्क पर बात करेंगे और इससे होने वाले खतरों को लेकर भी अपनी बात रखेंगे. बैठक में भारत-अमेरिका के बीच सुरक्षा और सहयोग को लेकर भी बातचीत होगी. पीएम मोदी के साथ इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल के अलावा विदेश सचिव श्रृंगला भी मौजूद रह सकते हैं.

Back to top button