बड़ी खबर: बहुत जल्द चिकन से भी ज्यादा महंगा होगा अंडा, ये है बड़ी वजह

आप ने तो सुना ही होगा संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे. लेकिन अब ये कहना थोडा मुश्किल होगा क्योंकि अंडे  के  में भाव जिस तरह इजाफा हुआ हैं  उससे  अब अंडा खाने के बारे में पहले सोचना पड़ेगा . पिछले सालों में अंडे के रेट लगातार बढ़े हैं और अब हालात ये हैं कि लोग चिकन खाना ज्यादा पसन्द करेंगे.अंडा

इस बारे में जब अंडे के व्यपारियो से पूछा गया तो उनका कहना  हैं कि पिछले साल रेट काफी कम होने की वजह से पोल्ट्री वालों ने कम उत्पादन किया वो भी देर से. यही वजह है कि इस बार रेट पहली बार इतना ज्यादा हो गया.

इस वक़्त एक कैरेट अंडा (1 कैरेट में 30 अंडे) 160-170 का है यानि कि एक अंडा थोक में साढ़े 5 से पौने 6 के बीच पड़ रहा है और फुटकर में 7 रुपये का. अंडे व्यापारियों  के मुताबिक डिमांड उतनी ही है लेकिन सप्लाई नही हो पा रही है.

इसे भी पढ़े: एसबीआई ग्राहक के लिए आयी बुरी खबर, इस वजह बंद हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

वहीं दिल्ली के गाज़ीपुर मुर्गा मंडी में चिकन का ये रेट है- ब्रायलर 85 रुपये किलो और तंदूरी 95 रुपये किलो, वहीं चिकन मीट 130 रुपये किलो बेचा जा रहा है. यानि चिकन अंडे से सस्ता पड़ रहा है. ऐसे में पब्लिक भी अंडे की अपेक्षा चिकन लेना ही सही समझ रही है.

वही बताया जा रहा है कि सब्जी के रेट पिछले कुछ दिनों में काफी बढ़े हैं जिसकी वजह से लोगों ने अंडे खरीदने शुरु किए. डिमांड तो बढ़ी लेकिन सप्लाई उतनी नहीं थी जिसके कारण अंडे के दामों में इतना बड़ा उछाल आया. दूसरी बड़ी बात जो सामने आ रही है मक्का का इस्तेमाल पोल्ट्री फॉर्म में बहुतयात में किया जाता है. मक्का के दाम बढ़े जिसके कारण पोल्ट्री फॉर्म वालों को अपने पक्षियों के दाम भी बढ़ाने पड़े.

Back to top button