बड़ीखबर : राष्ट्रपति कोविंद आज सियाचिन दौरे पर, फॉरवर्ड पोस्ट पर जवानों से करेंगे मुलाकात

लेह/श्रीनगर : भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदगुरुवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर सियाचिन बेस कैंप जाएंगे। गुरुवार को सियाचिन के दौरे पर राष्ट्रपति यहां सेना की एक फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा करेंगे। इसके साथ ही वह यहां तैनात सेना के जवानों से मुलाकात भी करेंगे। बता दें कि राष्ट्रपति के इस दौरे से पहले सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी कश्मीर पहुंच चुके हैं।बड़ीखबर : राष्ट्रपति कोविंद आज सियाचिन दौरे पर, फॉरवर्ड पोस्ट पर जवानों से करेंगे मुलाकातबड़ीखबर : राष्ट्रपति कोविंद आज सियाचिन दौरे पर, फॉरवर्ड पोस्ट पर जवानों से करेंगे मुलाकात

बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति गुरुवार दोपहर विशेष हेलिकॉप्टर के जरिये सियाचिन बेसकैंप पहुंचेंगे। राष्ट्रपति के इस एक दिवसीय दौरे पर उनके साथ सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत समेत तमाम सैन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। 

14 साल पहले तत्कालीन राष्ट्रपति कलाम ने किया था दौरा 
इस दौरे पर राष्ट्रपति पहले सियाचिन से सटी भारत-पाक नियंत्रण पर सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा करेंगे और इसके बाद वह यहां तैनात जवानों से बातचीत करेंगे। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पूर्व करीब 14 साल पहले पूर्व राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम ने भी सियाचिन बेस कैंप का दौरा किया था। 

दुनिया का सबसे ऊंचा रणक्षेत्र है सियाचिन 
गौरतलब है कि सियाचिन को दुनिया के सबसे मुश्किल रणक्षेत्र के रूप में जाना जाता है और साल के कई बार यहां रात का तापमान माइनस 50 डिग्री के आसपास तक पहुंच जाता है। सियाचिन में जवानों को तैनात करने से पूर्व उन्हें खास ट्रेनिंग और विशेष साजो सामान दिया जाता है, इसके साथ ही इस पूरे अवधि में जवानों को शेव करने और नहाने की इजाजत भी नहीं दी जाती है। 

Back to top button