इस तरह तैयार करें मिनटों में मिर्च का खट्टा-मीठा अचार

भारतियों के भोजन में अचार का बड़ा महत्व हैं जो खाने को और भी लजीज बनाने का काम करता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए मिर्च का खट्टा-मीठा अचार बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो मिनटों में तैयार हो जाता हैं। इसका जायका आपके भोजन का स्वाद बढ़ाने का काम करेगा। तो आइये जानते हैं इस अचार की Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– हरी मिर्च 250 ग्राम
– 1/4 कप तिल का तेल
– 1/4 कप जीरा पाउडर
– 1/4 कप धनिया पाउडर
– नमक स्‍वाद अनुसार
– 1/2 कप सिरका
– 1/2 कप गुड़

बनाने की विधि

हरी मिर्च का खट्टा-मीठा अचार बनने के लिए सबसे पहले मिर्च को अच्छे से धोकर इसे एक कपड़े से पोंछकर रख लें, ताकि इसका पानी सूख जाए। इसके बाद मिर्च को बीच से दो बराबर भागों में काट लें। अब एक बर्तन में सिरके और गुड़ को मिलाएं और इसे आंच पर चढ़ा दें। जब तक कि गुड़ पूरी तरह से सिरके में घुल न जाए तब तक इसे चलाते हुए पकाते रहें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर इसे आंच पर गर्म कर लें। इसके बाद इसमें कटी हुई मिर्च डालें और आंच तेज कर दें और मिर्च को अच्छे से तल लें। अब इसमें जीरा, धनिया और नमक डालकर इसे चमचे से चलाते हुए अच्छे से मिलाएं, ताकि ये मसाला मिर्च पर अच्छी तरह से लिपट जाए।

अब इसमें गुड़ और सिरके का तैयार किया हुआ घोल डालें और एक उबाल आने तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद आंच बंद कर दें। लीजिए तैयार हो चुका है आपका खट्टा-मीठा अचार। आप इसे पराठे, पूड़ी के साथ चटखारे लेकर खा सकते हैं। चाहें तो इसे एयर टाइट जार में भरकर आगे के लिए रख भी सकते हैं।

Back to top button