मात्र 3 रुपये में घर पर ही तैयार करें मच्छर मरने की ऐसी दवा, घर तो क्या मोहल्ले में भी नहीं आयेंगे नजर

- in हेल्थ

मच्छरों के कारण सबसे ज्यादा खतरा मलेरिया (Malaria) का होता है। अगर इसका समय पर ट्रीटमेंट नहीं करें तो मलेरिया जानलेवा हो सकता है। मलेरिया से बचाव ही इसका सबसे अच्छा उपचार है। मलेरिया के टीके पर काम चल रहा है। लेकिन इसे आम लोगों तक पहुंचने में काफी साल लग सकते हैं। ऐसे में मच्च्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी और मास्क्यूटो रेपेलेंट ही बेस्ट तरीके हैं।मात्र 3 रुपये में घर पर ही तैयार करें मच्छर मरने की ऐसी दवा, घर तो क्या मोहल्ले में भी नहीं आयेंगे नजर

 

घर में कैसे बनाएं रिफिल का लिक्विड :

मच्छरों को भगाने के लिए ज्यादातर लोग रिफिल का यूज करते हैं। रिफिल में लिक्विड भरा रहता है, जिसे एक मशीन में फिट किया जाता है। मशीन रिफिल के लिक्विड को गर्म करती है और वो हवा में फैलने लगता है, जिससे मच्छर भागने लगते हैं। रिफिल के अंदर भरे जाने वाले लिक्विड को आप घर पर ही बना सकते हैं। इसका खर्च सिर्फ 3 रुपए प्रति रिफिल आएगा।

 

रिफिल के लिए इन चीजों की होगी जरूरत :अगर आपके पास किसी भी कंपनी की रिफिल मशीन है, तब उसके लिक्विड को घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए, आपको सिर्फ कपूर और तारपीन तेल की जरूरत होगी। कपूर किराने और तारपीन तेल हार्डवेयर शॉप से खरीदा जा सकता है। ये दोनों चीजें महंगी भी नहीं होती। एक लीटर तारपीन और एक पैकेट कपूर से 2 साल यानी 24 महीने के लिए आप लिक्विड तैयार कर सकते हैं।

गर्भवती होने के लिए बस महीने में इस दिन बनाये संबंध, जानें कब

 

ऐसे होगी आपकी बड़ी बचत :

कपूर के एक पैकेट की कीमत करीब 20 रुपए
एक लीटर तारपीन तेल की कीमत करीब 45 रुपए
दोनों का कुल खर्च 20 + 45 = 65 रुपए
यानी करीब 65 रुपए में 2 साल के लिए रिफिल का लिक्विड तैयार हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से