उत्तराखण्ड में योग शिविर की तैयारी हुई पूरी, PM मोदी भी होंगे शामिल

देहरादून: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी के योग शिविर की प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। शिविर में बगैर पास के एंट्री नहीं दी जाएगी। साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उत्तराखण्ड में योग शिविर की तैयारी हुई पूरी, PM मोदी भी होंगे शामिल

एफआरआइ में आयोजित योग शिविर के लिए पुलिस ने भी पुख्ता इंतजाम किए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग शिविर में शामिल होने के लिए आइडी प्रूफ (जो पास बनाने के लिए लगाया गया) और पास अनिवार्य है। इसके अलावा निर्धारित समय के तहत ही एंट्री मिलेगी। उन्होंने घर से निकलने से पहले रूट और ट्रैफिक डायवर्जन प्लान देख लेने की भी अपील की है। 

पुलिस मुख्यालय में मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एडीजी अशोक कुमार ने कहा कि घर से किसी भी तरह की कोई संदिग्ध वस्तु साथ न लाएं। उन्होंने कहा कि बल्लूपुर से प्रेमनगर तक चकराता रोड को रात तीन बजे जीरो जोन घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले भारी वाहन 20 जून की रात्रि 12 बजे से और हल्के वाहन 21 जून की प्रात: तीन बजे से 10 बजे तक डायवर्ट रहेंगे। 

उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि योग शिविर में समय पर पहुंचें। इसके अलावा डायवर्जन प्लान, रूट प्लान और पार्किंग के बारे में पहले से अध्ययन करके चलें। इस मौके पर आइजी दीपम सेठ, डीआइजी पुष्पक ज्योति, एसएसपी निवेदिता कुकरेती आदि मौजूद रहे।

63 सीसीटीवी कैमरों से 60 गेट पर रहेगी नजर 

पीएम के योग शिविर में आने वाले योग साधकों पर नजर रखने के लिए 63 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परिसर के 60 गेट के अलावा वीवीआइपी और मुख्य स्थलों पर कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा बीडीएस की टीम, खुफिया एजेंसी की चेकिंग कदम-कदम पर होगी। इसके अलावा प्रवेश करने वालों के पास हर गेट पर क्यूआर मशीनों से चेकिंग किए जाएंगे। 

पानी की बोतल, मैट प्रतिबंधित 

योग साधकों को अपने साथ पानी की बोतल, मैट और बैग लाने की अनुमति नहीं रहेगी। तय ब्लॉक में मैट, पानी की बोतल उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा कैमरे और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामग्री पर भी पाबंदी रहेगी। 

योग साधकों के लिए प्लान

-विकासनगर से आने वाले सभी वाहन केवी आइएमए की पार्किंग में खड़े होंगे। यहां से पैदल एफआरआइ ब्रांडिस गेट से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। 

-देहरादून शहर से आने वाले सभी वाहन बल्लूपुर-बल्लीवाला-वसंत विहार होते हुए जितेंद्र जोशी पार्किंग में खड़े होंगे। यहां से पैदल चलकर विवेक गुप्ता चौक से सीधे ब्रांडिस गेट से एंट्री करेंगे। 

-ऋषिकेश, रुड़की और हरिद्वार से आने वाली बसों को आइएमए गेट से एफआरआइ के अंदर पार्किंग में प्रवेश दिया जाएगा। 

-विकासनगर से आने वाली सभी बसें रांगड़वाला में लोगों को उतारकर दशहरा ग्रांउड में पार्क होंगी। 

-देहरादून से आने वाली सभी बसें बल्लूपुर से बल्लीवाला चौक से विवेक गुप्ता चौक पर लोगों को उतारकर टी स्टेट पार्किंग में प्रवेश करेगी। 

आम लोगों के लिए ये रहेगा डायवर्जन प्लान

-विकासनगर से देहरादून आने वाले समस्त वाहन हरबर्टपुर से शिमला बाईपास की तरफ डायवर्ट किए जाएंगे। 

-सेलाकुई, राजावाला से देहरादून आने वाले समस्त वाहन धूलकोट से शिमला बाईपास की ओर डायवर्ट किए जाएंगे। 

-सुद्धोवाला, प्रेमनगर से देहरादून आने वाले समस्त वाहन प्रेमनगर चौक से शिमला बाईपास की तरफ डायवर्ट किए जाएंगे।

-रांगडवाला से देहरादून आने वाले समस्त वाहनों को पंडितवाड़ी से वसंत विहार, बल्लीवाला की ओर डायवर्ट किया जाएगा। 

-आइएसबीटी निरंजनपुर से प्रेमनगर, विकासनगर जाने वाले समस्त वाहनों को सेंट ज्यूड्स चौक से नया गांव की ओर डायवर्ट किया जाएगा। 

-कौलागढ़ एवं घंटाघर से प्रेमनगर, विकासनगर जाने वाले समस्त वाहनों को बल्लूपुर चौक से बल्लीवाला से सेंट ज्यूड्स चौक से नया गांव की ओर डायवर्ट किया जाएगा। 

इन वाहनों को होगी अनुमति 

मरीज को लाने ले जाने वाली एंबुलेंस, अति आवश्यक सेवाएं, फायर बिग्रेड समेत अन्य वाहनों को मुख्य रूट पर आवाजाही की अनुमति रहेगी। हालांकि, इन वाहनों को चेकिंग के बाद ही अनुमति दी जाएगी। 

वापसी में पांच किमी तक आना होगा पैदल 

एफआरआइ योग शिविर में शामिल होने वाले साधकों को वापसी के लिए खासी कसरत करनी पड़ेगी। खासकर नेहरू ग्राउंड, टी-स्टेट, दशहरा ग्राउंड और एमडीडीए की पार्किंग तक आने के लिए करीब पांच किमी की दूरी तय करनी होगी। सबसे कम दूरी केवि आइएमए और जितेंद्र जोशी की पार्किंग के लिए एक से डेढ़ किमी की दूरी तय करनी होगी। एक साथ भीड़ छूटने से भी अव्यवस्थाओं से दो-चार होना पड़ सकता है।

पीएम के आगमन पर जीरो जोन रहेगा हरिद्वार हाईवे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार रात 9.30 बजे विशेष विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से सड़क मार्ग से राजभवन के लिए रवाना होंगे। इस दौरान हरिद्वार हाईवे जीरो जोन रहेगा। यहां तक कि मोहकमपुर रेलवे फाटक भी साढ़े नौ बजे से प्रधानमंत्री का काफिला गुजरने तक बंद नहीं होगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार रात ही देहरादून पहुंच जाएंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार रात साढ़े नौ बजे एयरपोर्ट पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से राजभवन के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री के दिल्ली से उड़ान भरने के साथ ही हरिद्वार हाईवे पर ट्रैफिक का संचलन रोक दिया जाएगा। 

जौलीग्रांट, डोईवाला, हर्रावाला, जोगीवाला से लेकर रिस्पना पुल व राजभवन तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। मंगलवार को प्रशासन और पुलिस के अफसरों ने प्रधानमंत्री को सुरक्षित राजभवन पहुंचाने तक का फ्लीट रिहर्सल भी किया।

वन विभाग भी रहेगा अलर्ट

हरिद्वार हाईवे को वन्य जंतुओं से भी सुरक्षित करने के इंतजाम किए गए हैं। वन विभाग के अफसरों को हिदायत दी गई है कि पूरे मार्ग पर वन कर्मियों की तैनाती करने के साथ ही इस पर बात पर विशेष गौर करें कि प्रधानमंत्री का काफिला गुजरने के दौरान कोई भी वन्य जीव हाईवे पर न आ जाए।

रेलवे अफसरों के साथ हुई बैठक

प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने मंगलवार को रेलवे के अफसरों के साथ भी बैठक की। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री के जौलीग्रांट पहुंचने से लेकर राजभवन पहुंचने तक एक घंटे के दौरान मोहकमपुर फाटक बंद न हो। इस दौरान आने व जाने वाली ट्रेनों को या तो पहले निकाल दिया जाए या फिर पीएम का काफिला गुजरने के बाद उनकी रवानगी की जाए। 

रेलवे अधिकारियों से की गई वार्ता 

एसएसपी देहरादून निवेदिता कुकरेती के मुताबिक प्रधानमंत्री के एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से राजभवन पहुंचने तक के दौरान हरिद्वार हाईवे पर यातायात ठप रहेगा। मोहकमपुर फाटक को खुला रखने के लिए रेलवे के अधिकारियों से भी बात कर ली गई है। साथ हाईवे को वन्य जीवों से सुरक्षित करने के लिए वन विभाग को मय टीम तैनात रहने को कहा गया है।

राजभवन के प्रेसिडेंशियल सुइट में ठहरेंगे मोदी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार रात देहरादून पहुंचेंगे। वह राजभवन के प्रेसिडेंशियल सुइट में रात्रि विश्राम करेंगे। इससे पहले जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री, राज्य के छह भाजपा सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष उनकी अगवानी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार रात्रि दिल्ली से उड़ान भरेंगे और फिर जौलीग्रांट हवाई अड्डा पहुंचेंगे। वहां से वह सड़क मार्ग से देहरादून पहुंचेंगे। सूत्रों के मुताबिक जौलीग्रांट में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, सांसद भगत सिंह कोश्यारी, भुवन चंद्र खंडूड़ी, डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक, अजय टम्टा, माला राज्यलक्ष्मी शाह, राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट समेत प्रांतीय महामंत्री उनकी अगवानी करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री रात करीब पौने ग्यारह बजे मुख्यमंत्री के साथ राजभवन पहुंचेंगे। वहां राज्यपाल डॉ.कृष्ण कांत पाल उनकी अगवानी करेंगे। इस मौके पर भाजपा के प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, राष्ट्रीय सह महामंत्री संगठन शिव प्रकाश समेत अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री राजभवन में करीब सात घंटे रहेंगे और फिर 21 जून की सुबह एफआरआई के मैदान में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। कार्यक्रम में राज्य सरकार के सभी मंत्री भी मौजूद रहेंगे। योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

अफसरों ने की मिनट-टू-मिनट रिहर्सल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर अफसरों ने योगाभ्यास करने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एफआरआइ आगमन से लेकर उनके प्रस्थान करने तक के कार्यक्रम के मिनट-टू-मिनट की रिहर्सल की। प्रधानमंत्री एफआरआइ में करीब सवा घंटे रहेंगे। रिहर्सल के तहत मंगलवार सुबह साढ़े छह बजे अफसरों का काफिला राजभवन से एफआरआइ के लिए रवाना हुआ। इसके बाद सुबह सात बजे से लेकर पौने आठ बजे तक अफसरों ने योगाभ्यास किया और उसके बाद ड्यूटी पर लगने वाले अफसरों के साथ बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। 

आठ बजे के करीब अफसर जीटीसी हेलीपैड पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार रात देहरादून पहुंचने के बाद राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। यहां से वह गुरुवार की सुबह साढ़े छह बजे सड़क मार्ग से एफआरआइ पहुंचेंगे। यहां योग करने के पश्चात वह सड़क मार्ग से जीटीसी हेलीपैड पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर से जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे। रिहर्सल के दौरान आयुक्त गढ़वाल दिलीप जावलकर, डीआइजी पुष्पक ज्योति, डीएम एसए मुरुगेशन, एसएसपी निवेदिता कुकरेती व प्रोटोकाल में लगे अन्य अधिकारी और सुरक्षाकर्मी मौजूद रहे।

ढाई हजार पुलिसकर्मी लग रहे सुरक्षा में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगभग ढाई हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है। रिहर्सल के उपरांत मंगलवार दोपहर में पुलिस अफसरों ने सुरक्षाकर्मियों को ब्रीफ करते हुए कहा कि सुरक्षा में किसी भी स्तर पर चूक नहीं होनी चाहिए। डीजीपी अनिल के रतूड़ी ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर बिना जांच के किसी को भी प्रवेश न देने दिया जाए।

ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर विशेष इंतजाम किए जाएं और प्लान के अनुसार की यातायात का संचालन और वाहनों की पार्किंग कराई जाए। डीजीपी ने सभी पुलिसकर्मियों को निर्धारित समय से तीन घंटे पूर्व ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। इस दौरान एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार, सेनानायक एटीसी नीरू गर्ग, एआइजी प्रशिक्षण एनएस नपच्याल, एसपी अभिसूचना स्वीटी अग्रवाल व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

योग दिवस के लिए स्वास्थ्य विभाग की 12 टीमें तैनात

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजधानी के वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) में 21 जून को आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम को लेकर स्वास्थ्य महकमा भी सतर्क है। इस आयोजन में प्रधानमंत्री के साथ करीब 60 हजार योग साधकों के हिस्सा लेने की संभावना है। इसके लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की 12 टीमें लगाई गई हैं। 

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसके गुप्ता ने बताया कि टीम में फिजीशियन, कार्डियोलॉजिस्ट, आर्थोपेडिक के अलावा कई विशेषज्ञ चिकित्सकों को शामिल किया गया है। कार्यक्रम के दौरान किसी भी योग साधक की तबीयत बिगडऩे पर हायर सेंटर रेफर करने के लिए 30 अत्याधुनिक एंबुलेंस की व्यवस्था भी रहेगी। इसके अलावा पीएम मोदी के लिए अत्याधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं से लैब सेफ हाउस भी तैयार किया जा रहा है। 

इस आयोजन में चिकित्सकों के अलावा अन्य कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इसमें दून के अलावा हरिद्वार, टिहरी व आसपास के जिलों के डॉक्टर-कर्मचारियों को भी बुलाया गया है। 

प्रधानमंत्री के योग शिविर में कांग्रेस को भी न्योता

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग शिविर में भाजपा ने कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियों को भी न्योता दिया है। इस दौरान शहर में वॉक फॉर योग रैली निकालते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को योग शिविर में शामिल होने की अपील की गई।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के नेतृत्व में मंगलवार को शहर में वॉक फॉर योग रैली निकाली गई। रैली भाजपा महानगर कार्यालय से दर्शनलाल चौक, घंटाघर, पलटन बाजार, डिस्पेंसरी रोड से होते हुए पुन: महानगर कार्यालय पहुंची। 

यहां भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि 21 जून को प्रस्तावित प्रधानमंत्री के योग शिविर में सभी पार्टियों को आमंत्रित किया गया है। यह योग शिविर भाजपा का नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री करा रहे हैं। कहा कि भाजपा के 10 हजार कार्यकर्ता और पदाधिकारी इस योग शिविर में शामिल होंगे। 

उन्होंने आम लोगों से अपील की कि योग शिविर में शामिल होकर इसका लाभ उठाएं। इस मौके पर भाजपा के राजपुर विधायक खजान दास, सहसपुर के सहदेव पुंडीर, मसूरी के गणेश जोशी, प्रदेश महामंत्री नरेश बंसल, महानगर अध्यक्ष विनय गोयल, बलजीत सोनी, शादाब शम्स, आदित्य चौहान, राजेंद्र ढिल्लो, अनिल गोयल, विश्वास डाबर, पुनीत मित्तल, ब्रिजेश गुप्ता, अनिता ममगाईं, विनोद उनियाल, राजीव उनियाल आदि मौजूद रहे।

Loading...

Check Also

लोगों ने घरों में लगाए काले झंडे, महिलाएं बोलीं- वोट मांगने आए तो चप्पलों से होगा स्वागत

लोगों ने घरों में लगाए काले झंडे, महिलाएं बोलीं- वोट मांगने आए तो चप्पलों से होगा स्वागत

चुनाव का दौर आते ही सभी पार्टियों के नेता गली मोहल्लों में पहुंचने को बेताब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com