भूलकर भी ग्रहण काल में गर्भवती महिला ना छुएं ये एक चीज, वरना हो जाएगा बुरा..

शुक्रवार रात को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. शुक्रवार देर रात इसे देखा जा सकेगा. भारत में ये साफ तौर पर दिखाई देगा. चूंकि ये सदी का सबसे लंबा ग्रहण है तो लोगों में कई तरह की आशंकाएं भी हैं.

क्‍या ना करें गर्भवती महिलाएं

ग्रहण काल और उससे पहले सूतक के दौरान गर्भवती स्‍त्रियों को कई तरह के काम नहीं करने चाहिए. जैसे इस समय में कुछ चाकू से काटना नहीं चाहिए. इसके अलावा सिलाई, बुनाई का काम नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण का असर हर राशि पर पड़ता है. पर गर्भवती स्त्री और बच्चे के लिए चंद्र ग्रहण का प्रभाव 108 दिनों तक रहता है. गर्भवती महिला को ग्रहण काल में बिना देव मूर्ति स्पर्श किए जप करना चाहिए. ये भी बताया गया है कि गर्भवती स्त्री को ग्रहण के समय अपनी सुरक्षा करनी चाहिए. घर की दहलीज पार नहीं करनी चाहिए.

पूर्णिमा और चंद्रग्रहण के दिन ये राशि वाले भूल से भी न करें एक काम, वरना हो सकता हैं कुछ बुरा

सूतक का समय

चंद्र ग्रहण 3 घंटे 55 मिनट का है. ग्रहण का सूतक काल शुक्रवार दिन में 2:54 पर लग जाएगा. इसके बाद शुभ कार्य करने की मनाही होती है. चूंकि शुक्रवार को ही गुरु पूर्णिमा भी है, इसलिए पंडितों ने सलाह दी है कि जो भी शुभ काम करने हो सूतक से पहले कर लें.

क्‍या करें सूतक से पहले

पंडित कहते हैं कि सूतक लगने से पहले घर में पूरे दिन की भोजन सामग्री तैयार कर लें. फिर सभी में तुलसी पत्‍ता डाल दें. दूध-दही में भी तुलसी पत्‍ता डालना चाहिए. सूतक के दौरान भगवान के मंत्रों का जाप करें.

बता दें कि शुक्रवार देर रात चंद्र ग्रहण लगेगा. इसी दिन गुरु पूर्णिमा भी है. इससे पहले सूतक 9 घंटे पूर्व दोपहर 2:54 बजे से शुरू हो जाएगा. ग्रहण रात 11:54 से शुरू होकर रात 3:49 बजे समाप्त होगा.

Back to top button