प्री-वेडिंग शूट हो या रोमांटिक डिनर डेट, ये जगह हैं दोनों के लिए बेस्ट

- in पर्यटन

15वीं सदी में बना ये किला आज दिल्ली के सबसे नजदीक वीकेंड एन्जॉयमेंट का बहुत ही पॉप्युलर डेस्टिनेशन है। जहां आप हैंगिग्स गॉडर्न, स्वीमिंग पूल, आर्युवेदिक स्पॉ और इंडिया के सबसे पहले जिप लाइन का मजा ले सकते हैं। रात में यहां का नजारा बहुत ही सुंदर होता है। प्री-वेडिंग शूट कराने से लेकर, पार्टनर को सरप्राइज देने और प्रपोज करने तक के लिए नीमराना बहुत ही अच्छा डेस्टिनेशन है। दिल्ली, आगरा, मथुरा जैसे शहरों के नजदीक होने की वजह से यहां हमेशा ही टूरिस्टों की भीड़ देखने को मिलती है।   

यह किला 552 साल पुराना है। 10 मंजिला विशाल किला अरावली पहाड़ी को काट कर 3 एकड़ में बनाया गया है। यहां कमरे केवल दिन भर के इस्तेमाल के लिए भी मिल जाते हैं और अगर आप खाली सैर करना चाहते हैं, तो टिकट लेकर 2 घंटे के लिए महल की भव्यता का लुत्फ उठा सकते हैं। नीमराना फोर्ट के इंटीरियर में अंग्रजों के दौर की छाप नजर आती है। इसमें ओपन स्विमिंग पूल भी बना है। नाश्ते के लिए राजमहल व हवामहल, तो भोजन के लिए आमखास, पांच महल, अमलतास, अरण्य महल, होली कुंड व महा बुर्ज बने हुए हैं। इस किले की बनावट ऐसी है कि हर कदम पर शाही ठाट का एहसास होता है। नीमराना किले की खास बात यह है कि यहां पर बने हर कमरे का अलग नाम है, जैसे- देव महल से लेकर गोपी महल तक। 

आसपास घूमने वाली जगहें

केसरोली

नीमराना से कुछ ही दूर बसा है केसरोली शहर जो अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि पांडवों ने अपने निर्वासन के अंतिम दिन यहां बिताए थे। यहां हनुमान जी की लेटी हुई मूर्ति और पुराने जलाशयों के अवशेष देखने को मिलेंगे।

बाबा केदारनाथ आश्रम   

नीमराना के पास घूमने वाली जगहों में ही शामिल है बाबा केदारनाथ का आश्रम, जो बहुत ही खूबसूरत और शांत है। रिलैक्सिंग के नजरिए से ये एकदम परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

जोनाइचा खुर्द

नीमराना के करीब बसा बहुत ही सुंदर गांव, जो बाबा कुंदनदास महाराज की तपोभूमि है। 

कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग
दिल्ली से जयपुर हाईवे पर करीब 122 किलोमीटर का सफर करने पर आप नीमराणा फोर्ट पैलेस पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग
यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन अलवर है, जो लगभग 70 किमी. की दूरी पर स्थित है।

हवाई मार्ग
इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट यहां का सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट है। जो यहां से 108 किमी की दूरी पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर भागदौड़ भरी जिंदगी से चाहिए थोड़ा ब्रेक, तो निकल इस जगह…

वैसे तो ट्रिप को सुकून से एन्जॉय करने