रात में सोने से पहले पीजिए 1 कप केले की चाय, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

- in हेल्थ

आपने अभी तक सिर्फ केले का चाट के रुप में खाया होगा या फिर बनाना शेक मगर क्या आपने केले की चाय के बारे में सुना है कभी? आप भी सोच रहे होंगे कि चाय में केला डालकर कौन पीता है? पर शायद आपको पता नहीं होगा कि चैन की नींद पाने के लिए बहुत से लोग केले वाली चाय पीते हैं।

जी हां इस भागदौड़ भरी ज़िदंगी में हर कोई परेशान रहता है। लाइफ में उतनी टेंशन रहती है जिसके कारण हम रात को सही से सो तक नहीं पाते है। कई लोगों को समस्या होती है तो वह रात को जगकर ही निकाल देते है। या फिर इससे निजात पाने के लिए कई तरह के रेसिपी या फिर मेडिसीन का सहारा लेते है। या फिर नींद की गोली खा लेते हैं। जिससे कि उन्हें अच्छी नींद आएं।

इस तरह अनियमित नींद या अच्छे तरीके से न सोने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। तनाव के कारण नींद न आना या नींद न आने के कारण तनाव रहना दोनें ही हमारी सेहत के लिए हानिकारक है। न सोने से हम स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से घिर जाते हैं। इस न सोने वाली समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरह की दवाईयों का सहारा लेते हैं जिनसे कई बार साईड-इफेक्ट्स भी हो जाते हैं। मगर आज इस पोस्ट के जरिए हम आपको केले का ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं जो आपकी इस समस्या के लिए रामबाण सिद्ध होगा।

केले की चाय

ये एक ऐसी रेमिडी है जिससे एक घंटे पीने से पहले आपको चैन की नींद आएगी। साथ ही कई बीमारियों से निजात मिलेगा। जी हां अगर आप रात को बीच बीच में उठ जाते हैं या आधी रात तक जगे रहते हैं तो जानिए केले के चाय पीना कितना फायदेमंद है। नींद की गोली खाने से अक्सर भारीपन, कब्ज और पेट दर्द की शिकायत हो जाती है मर केले की चाय पीने से आपके साथ ऐसा कुछ भी नहीं होगा।

कैसे काम करती है केले की चाय ?

केला खासतौर से इसके छिलके में अधिक मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। बता दें कि मैग्नीशियम आपके सोने में मदद करता है और साथ ही ये दोनों ही तत्व नर्वस सिस्टम को रीलैक्स करने का काम करते हैं और तनाव को कम करते हैं यानि मैग्नीशियम और पोटैशियम दोनों मिलकर आपकी मसल्स को आराम देता है। मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो कि रिलेक्स के लिए सबसे बेस्ट है। इसीलिए केला आपको एक दम स्ट्रैस फ्री नींद लाने में कामयाब रहता है।

कैसे बनेगी ‘बनाना टी’ ?

केले की चाय बनाने से पहले एक बात का ध्यान जरुर रखें कि आप इस चाय मेंऑर्गेनिक केले का ही इस्तेमाल करें। केमिकल से पकाएं हुए केले का इस्तेमाल न करें। जब आप इसे छिलके उबालेंगे और इसका सेवन करेंगे तो इसका साइड इफेक्ट होगा। जो कि आपके लिए हानिकारक है। तो चलिए बनाते है Banana Tea

सबसे पहले आपको सामग्री बताते हैं- केले की चाय बनाने के लिए एक ऑर्गेनिक केला, एक कप पानी और चुटकी भर दालचीनी पाउडर लेले, अगर दालीचीनी नहीं भी है तो कोई बात नहीं।

विधि –

सबसे पहले केला को लेकर 3 टुकड़ों में काट लें और इन्हे छील लें। इसके बाद पैन में पानी गर्म करें। जब इसमें उबाल आने लगे तो केला डाल दें। कम से कम 10 मिनट उबालने के इसमें दालचीनी पाउडर डालें। फिर गैस बंद दें। अब इसे छन्नी की मदद से छान लें। सोने के एक घंटे पहले इसका सेवन करें। और चैन भरी नींद का लुत्फ।

बचे केले का भी करें इस्तेमाल अगर आपको लग रहा है कि उसे उबालने के बाद बचा हुआ केला बेकार है, तो आप गलत है। आप इस केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें आप Desert के रुप में खा सकते है। इसे एक प्लेट में निकाल कर थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डालकर गर्मागर्म खाएं। आपको अच्छा लगेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Video: पेशाब के समय होने वाली जलन और दर्द से निजात दिलाएगी लौकी, जानिए कैसे

इस घरेलु उपाय से अब मिल सकती है