नास्ते में बनाए आलू चीला…

सामग्री: आलू – 3 आलू मीडियम आकार के ( 250 ग्राम), हरा धनियां – 2 टेबल स्पून, बरीक कटा हुआ, तेल – 2 टेबल स्पून, नमक – 1/4 छोटी चम्मच, राई – 1/4 छोटा चम्मच, चाट मसाला – आधा छोटा चम्मच. नास्ते में बनाए आलू चीला...

विधि: आलू को अच्छी तरह से धो कर छीलकर पानी में डालकर रख लीजिये, नानस्टिक पैन गैस पर गरम होने के लिये रख दीजिये. एक आलू उठाइये और कद्दूकस कीजिये, आधा आलू और कद्दूकस कर लीजिये. कद्दूकस किये आलू में आधा नमक और आधा हरा धनियां डालकर मिक्स कर लीजिये.
 
पैन गरम होने के बाद पैन में 1 छोटी चम्मच तेल डालिये, अब मसाले मिले आलू को पैन में डालिये, और आध सेमी. मोटाई में 4-5 इंच के व्यास में फैला दीजिये. एक छोटा चम्मच तेल चीले के चारों ओर डालिये और एक छोटा चम्मच तेल चीले के ऊपर डालिये, और चीले को ढककर 2-3 मिनट तक मीडियम आंच पर सिकने दीजिये. चीला नीचे की सतह से हल्का ब्राउन हो गया है, चीले के ऊपरी सतह पर आधा छोटी चम्मच चाट मसाला चारों ओर फैलाते हुये डालिये चीले को पलट दीजिये, और चीले को दूसरी सतह पर भी हल्का ब्राउन होने तक सेक लीजिये. 
 
आलू का चीला दोनों ओर सिकने पर प्लेट में निकाल लीजिये, और दूसरा आलू का चीला भी बिलकुल इसी तरह सेक कर तैयार कर लीजिए. आलू के चीले तैयार है, आलू के चीले को टमाटो सास या मीठी चटनी के साथ बच्चों को परोसिये और आप भी खाइये.

Back to top button