UP में राजनीतिक मामलों की होगी स्पेशल कोर्ट में सुनवाई

इलाहाबाद। इलाहाबाद की जिला कचहरी में प्रदेश के सभी माननीयों के मुकदमों के लिए अदालत शुरू हो गई है। आपराधिक मुकदमों से संबंधित सभी फाइलें मंगलवार से तलब की जाने लगी हैं। यह व्यवस्था हाईकोर्ट के नोटिफिकेशन के तहत की गई है। इस कोर्ट में पूर्व मंत्री आजम खां, कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह, भाजपा विधायक संगीत सोम, ज्ञानपुर (भदोही) के विधायक विजय मिश्रा, पूर्व सांसद अतीक अहमद, कपिलमुनि करवरिया सहित माननीयों के मुकदमों की सुनवाई होगी।UP में राजनीतिक मामलों की होगी स्पेशल कोर्ट में सुनवाई

माननीयों के मुकदमों के जल्द निस्तारण के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कुछ माह पहले नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके तहत ही गठित किए गए स्पेशल कोर्ट में विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी की नियुक्ति हुई है। उन्होंने मंगलवार को जिला जज एके ओझा से आदेश प्राप्त कर कार्यभार ग्रहण किया और मुकदमों से संबंधित फाइलें तलब की। हालांकि अभी प्रदेश के सभी जिला अदालतों से मुकदमे यहां ट्रांसफर नही हुए हैं, लेकिन इनकी संख्या करीब दो हजार से अधिक बताई जा रही है।

अभी तक जिला न्यायालय में इलाहाबाद के ही माननीयों के मुकदमों की सुनवाई की जा रही थी। इससे मुकदमों के जल्द निस्तारित होने की उम्मीद है। विशेष न्यायाधीश पवन तिवारी इससे पहले गाजियाबाद में सीबीआइ की विशेष कोर्ट में नियुक्त रहे। एनआरएचएम घोटाला समेत कई बड़े मामलों की वे सुनवाई कर चुके हैं। कहा यह भी जा रहा है कि माननीयों की सुनवाई पर जिला अदालत की सुरक्षा-व्यवस्था भी बढ़ाई जाएगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जवानों की हत्या को लेकर केजरीवाल ने PM मोदी से मांगा जवाब

बीएसएफ जवान नरेंद्र सिंह की शहादत के बाद