PNB घोटाला: तीन बड़ी डायमंड कंपनियां भी जांच के घेरे में, इन ‘बड़ी मछलियों’ पर होगी सरकार की नजर

- in कारोबार

पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11400 करोड़ के घोटाले की घोषणा के बाद प्रमुख ज्वेलर्स कंपनियां गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र भी विभिन्न जांच एजेंसियों की जांच के घेरे में आ गई हैं। पीएनबी घोटाले में कथित रूप से अरबपति ज्वेलर्स नीरव मोदी पर आरोप लग रहे हैं।

PNB घोटाला: तीन बड़ी डायमंड कंपनियां भी जांच के घेरे में, इन 'बड़ी मछलियों' पर होगी सरकार की नजरनहीं बचनी चाहिए बड़ी मछलियां
सरकारी बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय इन कंपनियों के विभिन्न बैंकों के साथ संबंधों और पैसों के इस्तेमाल की जांच कर रहे हैं। हालांकि इस बारे में इन कंपनियों से अभी कोई टिप्पणी नहीं मिल सकी है।

अधिकारी ने कहा कि वित्त मंत्रालय की ओर से सभी बैंकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी बड़ी मछली बचनी नहीं चाहिए और किसी ईमानदार का उत्पीड़न नहीं होना चाहिए। सभी बैंक अब अपनी प्रणाली और सिस्टम को जांच रहे हैं ताकि ऐसे घोटाले फिर से न हो सकें। सभी बैंकों को जल्द से जल्द अपनी स्टेट्स रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।

2015 में बैंक ऑफ बड़ौदा में बैंक घोटाले में शामिल
वर्ष 2015 में एक और सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा में बड़ा घोटाला सामने आया था। दिल्ली के दो बिजनेसमैन ने बैंक से 6000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। जांच में कई गड़बड़ियों का खुलासा हुआ था।

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत बिजनेसमैन को गिरफ्तार किया था। जांच में पता चला था कि नए खोले गए करंट अकाउंट से भारी कैश का लेनदेन हुआ। साथ ही कभी कभी तो एक दिन में चार से पांच बार पैसा बाहर भेजा गया।

नीरव मोदी और एक ज्वेलरी कंपनी के खिलाफ मंगलवार को सीबीआई को दो शिकायतें सौंपी हैं, जिसके बाद सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। भारत में जन्मे और विश्व की डायमंड कैपिटल कहे जाने वाले बेल्जियम के एंटवर्प शहर में पले-बढ़े नीरव मोदी की डिजाइन की गई ज्वेलरी दुनिया भर की सेलिब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय है।

You may also like

ओप्पो का नया स्मार्टफोन Oppo F9 लॉच

नई दिल्ली। सेल्फी एक्सपर्ट ओप्पो ने अपना नया