PNB ने जारी किया अलर्ट, साइबर चोर आपको इस तरह लगा सकते हैं चूना

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है। पीएनएबी ने ट्वीट करके अपने ग्राहकों से कहा है कि वह फ्रॉड से सावधान से सावधान रहें।PNB ने जारी किया अलर्ट, साइबर चोर आपको इस तरह लगा सकते हैं चूना

बैंक ने ट्वीट करके कहा है कि कुछ धोखेबाज पीएनबी के ग्राहक सेवा से मिलते जुलते नकली फोन नंबर साझा करके आप जनता के साथ संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। इस प्रकार यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे नंबरों से बात ना करें और ना ही इनके साथ अपनी कोई व्यक्तिगत जानकारी साझा करें।

किसी भी व्यक्तिगत शिकायत को साझा करने के लिए बैंक के ग्राहक सेवा के अधिकृत नंबर पर कॉल करें। बैंकिंग सेवा के लिए 1800 180 2222 या 1800 103 2222 पर फ्री में बात की जा सकती है। वहीं बैलेंस जानने के लिए ग्राहक 1800 180 2223 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।

बैंक के मुताबिक पीएनबी के कस्टमर केयर सर्विस से मिलते-जुलते नकली नंबर से ठग से बात करते हैं और उनके खाते से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करते हैं। इसके बाद लोगों के खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं। बैंक ने यह भी कहा है कि किसी भी नंबर से आए फोन पर आपको अपने कार्ड या खाते से जुड़ी जानकारी नहीं देनी है।

गौरतलब है कि आरबीआई ने भी अपने ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि वह एनीडेस्क, जैसे ऐप को अपने फोन में डाउनलोड ना करें, नहीं तो उनके खाते में सेंध लग सकती है। आरबीआई ने चेतावनी दी है कि एनीडेस्क जैसे कई एप आपके यूपीआई और मोबाइल वॉलेट से आपका पैसा चोरी कर सकते हैं।

Back to top button