PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ लंदन कोर्ट ने जारी किया वारंट

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी पर शिंकजा कस चुका है। लोन की रकम हज़म कर ब्रिटेन में रह रहे अरबपति हीरा कारोबारी के खिलाफ लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने गिरफ्तारी वॉरंट जारी कर दिया है। सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि नीरव को किसी भी समय गिरफ्तार किया जा सकता है।PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ लंदन कोर्ट ने जारी किया वारंट

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि धनशोधन के एक मामले में नीरव मोदी प्रत्यर्पित करने के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आग्रह के जवाब में उसके खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट जारी कर दिया गया है। अधिकारियों ने कहा है कि जांच एजेंसी को हाल में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा वारंट जारी करने के बारे में सूचना दी गई थी, जिसके बाद नीरव मोदी को जल्द ही स्थानीय पुलिस (लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस) द्वारा हिरासत में लिया जा सकता है।

उन्होंने बताया है कि कुछ दिन पहले गिरफ़्तारी वारंट जारी किया गया था और बाद में ईडी को इस बारे में सूचना दी गई थी। उन्होंने बताया है कि गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी जमानत के लिए अदालत के समक्ष लाया जाएगा और इसके बाद उसके प्रत्यर्पण के लिए कानूनी कार्यवाही शुरू होगी। सीबीआई ने भी इंटरपोल और यूके अथॉरिटीज से सम्पर्क करते हुए भगोड़े कारोबारी के विरुद्ध जारी रेड कॉर्नर नोटिस पर कार्रवाई करते हुए तुरंत गिरफ्तारी की मांग की थी। एजेंसियां काफी समय से नीरव मोदी का ब्रिटेन से प्रत्यर्पण कराने के प्रयासों में लगी हुई हैं। यूके से मोदी के प्रत्यर्पण की आधिकारिक मांग गत वर्ष जुलाई/अगस्त में की गई थी।

Back to top button