पीएम मोदी करेंगे 78 सौ फ्लैटों का शिलान्यास…

कानपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 जुलाई को लखनऊ में पीएम आवास योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के कामों का शिलान्यास करेंगे। इसके तहत वे केडीए द्वारा पीएम आवास योजना में बनाए जा रहे दस हजार फ्लैट में से 78 सौ का शिलान्यास भी करेंगे। इसके अलावा स्मार्ट सिटी मिशन की दस योजनाओं के कामों की शुरुआत करेंगे। इन योजनाओं का डीपीआर तैयार कराया जा रहा है।

शताब्दी नगर में 5040, राम गंगा इन्क्लेव में 576 और भागीरथी व जाह्न्वी में 2208-2208 फ्लैटों का शिलान्यास पीएम द्वारा किया जाएगा। इसमें दो जगह काम शुरू भी हो गया है। संकरापुर में जमीन के अधिग्रहण के चलते 2208 पीएम आवास के फ्लैट फंसे हुए हैं। केडीए उपाध्यक्ष सौम्या अग्रवाल ने बताया कि जिलाधिकारी को बैठक करके स्वीकृति देनी है।

कैनाल पटरी में मल्टी लेवल पार्किग जुलाई माह में चालू कर दी जाएगी। पार्किग का टेंडर हो गया है। बचे कामों को तेजी से कराने के आदेश उपाध्यक्ष ने दिए हैं।

क्रिस्टल परेड को एक ग्रुप को देने की तैयारी

क्रिस्टल परेड को एक ग्रुप को देने के लिए तैयारी चल रही है। मल्टी लेवल पार्किग भी उसी ग्रुप को दिया जाएगा ताकि मॉल के रूप में विकसित हो सके।

नवीन मार्केट व क्रिस्टल जुड़ेगा पुल से

नवीन मार्केट व क्रिस्टल को पुल से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए व्यापारियों से बातचीत हो गई है। आम सहमति से डीपीआर तैयार होना है। छह माह में इसका निर्माण करा दिया जाएगा।

सिग्नेचर ग्रीन्स सिटी के लिए डेढ़ करोड़ रुपये बैंक गारंटी

सिग्नेचर ग्रीन्स सिटी के लिए इनवायरमेंटल असिसमेंट कमेटी को केडीए डेढ़ करोड़ रुपये की बैंक गारंटी देगा। पौधरोपण, सोलर लाइट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर जमा धनराशि वापस हो जाएगी। नवंबर माह से एनजीटी ने पर्यावरण मंत्रालय की स्वीकृति न लेने के कारण रोक लगा रखी है। उपाध्यक्ष ने बताया कि बैंक गारंटी जमा करनी है, जल्द काम कराने की स्वीकृति मिल जाएगी।

यूपी रेरा में की छूट की अपील

सिग्नेचर ग्रीन्स सिटी का काम समय पर न होने के चलते रेरा के नियमानुसार दस फीसद जुर्माना देना होगा। एनजीटी के कारण पिछले आठ माह से काम बंद पड़ा है। काम देख रहे अधिशासी अभियंता आरपी सिंह ने बताया कि यूपी रेरा में छूट के लिए अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बटुक भैरव देवालय में भादों का मेला 23 सितम्बर को

 अभिषेक के बाद होगा दर्शन का सिलसिला, नए