पूर्वी एशिया शिखर-सम्मेलन में भाग लेने के लिए सिंगापुर जाएंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 नवंबर से सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा करेंगे और वह इस दौरान पूर्वी एशिया शिखर-सम्मेलन में भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पीएम मोदी इस यात्रा में कुछ अन्य समारोहों में भी भाग ले सकते हैं.

उन्होंने कहा,‘प्रधानमंत्री 13वें पूर्वी एशिया शिखर-सम्मेलन और 14 तथा 15 नवंबर को उनसे संबंधित बैठकों के लिए सिंगापुर की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे.’ कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री सिंगापुर फिनटेक शिखर सम्मेलन में एक महत्वपूर्ण भाषण देंगे.

मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी 
पीएम नरेंद्र मोदी मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए 17 नवंबर को देश की राजधानी माले की यात्रा करेंगे. बतौर प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली मालदीव यात्रा होगी. यह यात्रा दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने का एक संकेत है, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन की सरकार के दौरान गिरावट आ गयी थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिये नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सोलिह का आमंत्रण ‘सहर्ष’ स्वीकार लिया है. बहरहाल, उन्होंने साफ किया कि यह ‘द्विपक्षीय यात्रा’ नहीं है. कुमार ने कहा,‘पड़ोस प्रथम’ की अपनी नीति को ध्यान में रखते हुए भारत आपसी सहभागिता में और प्रगाढ़ता लाने के इरादे से मालदीव के साथ करीब से काम करने के लिये आशान्वित है.’

Back to top button