रवांडा सहित तीन देशों के दौरे पर PM मोदी, जानिए आज होने वाले कार्यक्रम के बारे में…

- in राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों के दौरे पर हैं। इस दौरान वो रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग का दौरा करेंगे। बता दें कि इस साल पीएम मोदी का ये 9वां विदेश दौरा होगा। इससे पहले पिछले आठ विदेश दौरों के दौरान वो 15 देशों की यात्रा कर चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को रवांडा पहुंच गए हैं। आज वह रवांडा के राष्ट्रपति से मुलाकात भी करेंगे। आज रवांडा और युगांडा में उनके कई कार्यक्रम है।  

पीएम मोदी 7:30 बजे किगाली नरसंहार मेमोरियल सेंटर की यात्रा करेंगे। इसके बाद वह 8:45 बजे रुवरू मॉडल गांव की यात्रा करेंगे। 10 बजे भारत-रवांडा व्यारपार पर एक इवेंट होगा जिसमें पीएम मोदी अपने विचार रखेंगे। 10:50 बजे: एंटेबे के लिए रवाना होंगे। 1 बजे वह एंटेबे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। 1:25 बजे वह युगांडा के स्टेट हाउस पहुंचकर एक समारोह रिसेप्शन में शिरकत करेंगे। 

वहीं 1:45 बजे वह युगांडा के राष्ट्रपति योवेई मुसेवेनी से मुलाकात करेंगे। 2:15 बजे वह प्रतिनिधि स्तर की वार्ता करेंगे। वार्ता के बाद वह 3 बजे समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे और मीडिया को संबोधित करेंगे। 3:15 बजे वह युगांडा के राष्ट्रपति के साथ भोजन करेंगे। इसके बाद वह 7 बजे सामुदायिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 

बता दें कि इससे पहले किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने रवांडा की यात्रा नहीं की है। नरेंद्र मोदी इस देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। इस दौरान पीएम मोदी वहां के राष्ट्रपति पॉल कागामे से मुलाकात कर उन्हें सामाजिक योजना में मदद के तौर पर 200 गाय तोहफे में देंगे। हालांकि गायों को रवांडा से ही खरीदा जाएगा। 

अपनी यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री मोदी युगांडा जाएंगे और वहां के राष्ट्रपति योवेई मुसेवेनी से मुलाकात करेंगे। साथ ही प्रतिनिधि स्तरीय वार्ता के बाद वो भारत और युगांडा के संयुक्त व्यापार कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। इस दौरान वो युगांडा की संसद को भी संबोधित करेंगे और भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे। 

इस पांच दिवसीय दौरे के आखिरी पड़ाव में पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग जाएंगे और वहां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह ब्रिक्स नेताओं का 10वां शिखर सम्मेलन है। इस शिखर सम्मेलन में वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे, जिसमें रक्षा, सुरक्षा के जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके अलावा पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी