जर्मनी से यूएई के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, सदस्य देशों को दिए ये उपहार

G7 Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जर्मनी में जी-7 समिट में शामिल हुए । यहां से पीएम संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गए। यहां वे संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। पीएम मोदी ने जर्मनी के लोगों, चांसलर बुंडेस्कैन्जलर ओलाफ स्कोल्ज और जर्मन सरकार को धन्यवाद दिया है। जी-7 समिट के बाद उन्होंने सदस्य देशों के प्रमुखों को कई उपहार भेंट किए हैं।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को भेंट की नंदी थीम वाली डोकरा कला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी-थीम वाली डोकरा कला भेंट की। यह विशेष कला-कृति ‘नंदी-द मेडिटेटिव बुल’ की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को विनाश के देवता भगवान शिव का वाहन (Mount) माना जाता है।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को भेंट की रामायण थीम वाली डोकरा कला

पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ से रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है, जिसमें खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग होता है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति को भेंट की वाराणसी की मीनाकारी ब्रोच और कफलिंक सेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफ़लिंक सेट उपहार में दिया है। ये कफलिंक राष्ट्रपति के लिए और मैंचिग ब्रोच फर्स्ट लेडी के लिए तैयार किए गए हैं। गुलाबी मीनाकारी एक GI-टैग कला है।

जापान के पीएम को भेंट की निजामाबाद की ब्लैक पाटरी पीस 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान के PM फुमियो किशिदा को उत्तर प्रदेश के निजामाबाद की ब्लैक पाटरी पीस गिफ्ट किए। मिट्टी के बर्तन पर काले रंगों को बाहर निकालने के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग करते हैं, जब मिट्टी के बर्तन ओवन के अंदर होते हैं तो यह सुनिश्चित किया जाता है कि ओवन में आक्सीजन के प्रवेश की कोई गुंजाइश न हो और गर्मी का स्तर उच्च बना रहे।

यूके के पीएम को भेंट की हैंड पेंटेंड टी सेट

पीएम मोदी ने यूपी के बुलंदशहर से यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन को प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट गिफ्ट किया। इस साल मनाई जा रही रानी की प्लेटिनम जयंती के सम्मान में क्राकरी को प्लेटिनम मेटल पेंट से रेखांकित किया गया। मेहंदी कोन वर्क से एम्बास्ड आउटलाइन को मैन्युअल रूप से बिछाया जाता है।

Back to top button