जम्मू-कश्मीर दौरा: लेह पहुंचे पीएम मोदी जोजिला सुरंग का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के अपने एक दिवसीय दौरे पर लेह पहुंच चुके हैं। यहां उन्होंने 19वें कुशोक बकुला रिनपोच के जन्म शताब्दी कार्यक्रम में हिस्सा लिया वहीं जोजिला सुरंग का भी शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री आज राज्य के तीनों क्षेत्रों जम्मू, कश्मीर व लद्दाख का दौरा करेंगे। उनके दौरे की शुरुआत लेह से हुई है और श्रीनगर होते हुए जम्मू में यह दौरा संपन्न होगा। सबसे अहम विकास प्रोजेक्ट जोजिला टनल होगा, जिसका शिलान्यास किया जाएगा।

आतंकियों के खिलाफ एकतरफा संघर्ष विराम और सीमा पर पाकिस्तान की गोलाबारी के बीच प्रधानमंत्री का दौरा काफी अहम माना जा रहा है। शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय जम्मू के छठे दीक्षा समारोह में प्रधानमंत्री विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान करेंगे।

समारोह में भाग लेने के बाद वह सीधे जम्मू विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। विश्वविद्यालय के अंदर कड़ी जांच के बाद ही विद्यार्थियों व स्टाफ को अंदर जाने की अनुमित दी गई। जोरावर सिह ऑडिटोरियम की किलेबंदी की गई है। शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय जम्मू के चट्ठा कैंपस में बाबा जित्तो ऑडिटोरियम में कड़ी सुरक्षा के बीच दीक्षा समारोह की रिहर्सल की गई। एसपीजी की टीमें पहले ही लेह, श्रीनगर और जम्मू पहुंच चुकी है। समारोह स्थलों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। 

कर्नाटक: भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस विधायक फ्लोर टेस्ट के लिए पहुंचे विधानसभा

 

प्रधानमंत्री के एक दिवसीय दौरे का कार्यक्रम 

– लेह में जोजिला टनल का शिलान्यास करेंगे। यह टनल श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनाई जाएगी। इसके निर्माण पर करीब नौ हजार करोड़ की लागत आएगी। इसके बन जाने से पूरे वर्ष कारगिल तक ट्रैफिक व्यवस्था बहाल रहेगी। 

– लेह में प्रधानमंत्री कुशोक बाकूला के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे। 

– श्रीनगर में किश्नगंगा पनबिजली परियोजना का उद्घाटन करेंगे। श्रीनगर रिग रोड का भी शिलान्यास करेंगे। यह समारोह एसकेआइसीसी श्रीनगर में होगा। 

– जम्मू में शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय के छठे दीक्षा समारोह में भाग लेंगे। समारोह विश्वविद्यालय के चट्ठा कैंपस में सवा तीन बजे शुरू होगा। 

– जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिह ऑडिटोरियम में सवा चार बजे समारोह आयोजित होगा, जिसमें प्रधानमंत्री रिमोट के जरिये श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए बने नए ताराकोट मार्ग व मैटेरियल रोपवे का उद्घाटन करेंगे। वह रिग रोड जम्मू और पकलडुल पनबिजली परियोजना का नींव पत्थर भी रखेंगे।

Back to top button