पीएम मोदी ने हनुमान जन्मोत्सव पर पूरे देश हो दी बधाई…

देशभर में आज हनुमान जयंती की धूम है। मंदिरों में तड़के ही लोगों की भीड़ लगने लग गई और भक्तों ने भगवान की पूजा कर आशीर्वाद लिया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश की जनता को ट्वीट कर हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा- आप सभी को हनुमान जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

Loading...

इस पावन पर्व पर देश के हर शहर, गांव और कस्बे में स्थित हनुमान मंदिरों को सजाया गया है और जन्मोत्सव को लेकर विशेष आयोजन किए जा रहे हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुभकामनाएं देते हुए ट्विटर पर लिखा-आप सभी को श्रीराम भक्त हनुमान जी की जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी पूरे देश को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी हैं।

भारतीय क्रिकटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीटर पर लिखा-मंगल मूरति मारुती नंदन, सकल अमंगल मूल निकंदन। भगवान हनुमान, भक्ति और सेवा का प्रतीक, हमारी रक्षा करें। जय श्री हनुमान!

CBSE Paper Leak: 12 लोगों को किया गया गिरफ्तार, जिसमें 9 नाबालिग

इसलिए मनाई जाती हैं हनुमान जयंती

विश्व में भक्ति और शक्ति के आदर्श वीर हनुमान भगवान राम के भक्त थे। माता अंजनि के पुत्र हनुमान को पवन पुत्र कहा जाता है। धर्म शास्त्रों के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। इस पर्व को हनुमान जयंती के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है। इस बार हनुमान जयंती 30 मार्च, शनिवार को है।

रामायण के अनुसार वे जानकी के अत्यधिक प्रिय हैं। इस धरा पर जिन सात मनीषियों को अमरत्व का वरदान प्राप्त है, उनमें बजरंगबली भी हैं। हनुमानजी का अवतार भगवान राम की सहायता के लिये हुआ। हनुमानजी के पराक्रम की असंख्य गाथाएं प्रचलित हैं

भगवान शिव के 11वें अवतार थे हनुमान

हनुमान भक्तों के लिए कहा जाता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। इस पर्व को दुनिया भर में हनुमान भक्तों द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। हनुमान जी को भगवान राम का परम भक्त माना जाता है। हनुमान जी को भगवान शिव के 11वें अवतार के रुप में भी जाना जाता है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com