Home > राष्ट्रीय > पीएम मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन त्रूदो ने की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस, कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर

पीएम मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन त्रूदो ने की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस, कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन त्रूदो ने हैदराबाद भवन में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। दोनों देशों के बीच कई आपसी समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर की कि कनाडा के पीएम अपने परिवार के साथ भारत के दौरे पर आए हैं। उन्होंने कहा- कनाडा के साथ अपने राणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर भारत बहुत अधिक महत्व देता है। हमारे संबंध लोकतंत्र, बहुलवाद, कानून की सर्वोच्चता और आपसी संपर्क पर आधारित हैं। धर्म का राजनीतिक उद्देश्य के लिए दुरूपयोग करने वालों को और बंटवारे की खाई खोदने वालों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। हमारे देशों की संप्रभुता, एकता और अखंडता को चुनौती देने वालों को भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

पीएम मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन त्रूदो ने की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस, कई समझौतों पर किए हस्ताक्षरपीएम ने कहा- हम अपने सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ करने पर सहमत हुए हैं। आतंकवाद और उग्रवाद भारत और कनाडा जैसे लोकतांत्रिक, बहुलवादी समाजों के लिए खतरा हैं। इन ताकतों का मुकाबला करने के लिए हमारा साथ आना महत्वपूर्ण है। हमने उच्च शिक्षा से संबंधित अपने समझौतों को रिन्यू किया है। मोदी ने कहा- कनाडा ऊर्जा का सुपर-पावर है। यह हमारी बढ़ती ऊर्जा की मांगों को पूरा कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि उन लोगों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए जो राजनीतिक फायदों के लिए धर्म का दुरुपयोग करते हैं और अलगाव को प्रोत्साहित करते हैं। हम उन लोगों को बिलकुल बर्दाश्त नहीं करेंगे जो हमारे देशों की एकता और अखंडता को चुनौती देंगे।

पीएम मोदी के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री त्रूदो ने पत्रकारों को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों का ना केवल एक समृद्ध इतिहास है बल्कि आदर्श मूल्य भी हैं जिससे हमारी दोस्ती को बढ़ावा मिलता है। कनाडा जहां अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए और अपनी सीमाओं से परे व्यापार करने के लिए नए अवसरों की तरफ देख रहा है। वहीं भारत उसके लिए एक स्वाभाविक साझेदार होने के साथ ही वाणिज्यिक सहयोग के लिए विश्वसनीय देश रहा है।

Loading...

Check Also

जोरमथंगा शनिवार को लेंगे मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ

आइज़वाल: मिजोरम के विधानसभा चुनाव में बहुमत से जीत दर्ज करने के बाद मिजो नेशनल फ्रंट …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com