PM मोदी ने मुंबई में कई मेट्रो की दी सौगात, उद्घाटन और शिलान्यास से पहले बप्पा की पूजा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई में कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इससे पहले उन्होंने गणपति की पूजा अर्चना की. मुंबई पहुंचने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की अगवानी की.

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को यहां लगभग 19 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी. लेकिन इससे पहले मोदी ने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में गणपति की पूजा-अर्चना की.

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. मोदी आरे कॉलोनी क्षेत्र में मेट्रो भवन के लिए भूमिपूजन किया. हालांकि पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने आरे कॉलोनी में मेट्रो परियोजना का मुख्य कारशेड बनाए जाने संबंधी महाराष्ट्र सरकार के निर्णय की आलोचना की थी. इस काम के लिए बड़ी संख्या में पेड़ों को काटे जाने की जरूरत होगी.

तीन मेट्रो परियोजनाएं जिनकी प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की उनमें 9.2-किलोमीटर गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो -10 कॉरिडोर हैं, 12.8 किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर और 20.7 किलोमीटर कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर शामिल हैं.

बता दें कि 32 मंजिला मेट्रो भवन मुंबई और इसके आसपास प्रस्तावित 14 मेट्रो लाइनों के लिए एकीकृत संचालन और नियंत्रण केंद्र होगा जिसे आरे कॉलोनी में 20,387 वर्ग मीटर भूखंड पर बनाया जाना प्रस्तावित है. मेट्रो भवन के 36 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है जबकि तीन मेट्रो लाइनों का काम 2026 तक पूरा करना निर्धारित किया गया है.

Back to top button