PM मोदी की बड़ी घोषणा, ’30 सितम्बर तक दें अघोषित आय का ब्योरा

PM मोदी की बड़ी घोषणा, '30 सितम्बर तक दें अघोषित आय का ब्योरा
PM मोदी की बड़ी घोषणा, ’30 सितम्बर तक दें अघोषित आय का ब्योरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितम्बर तक अघोषित आय का ब्योरा देने की अपील की है।  उन्होंने कहा है कि यदि लोग अपनी अघोषित आय का खुलासा करते हैं तो सरकार उनके धन के स्रोतों की जांच नहीं करेगी। पीएम मोदी ने कहा, ” मैं देशवासियों से वादा करता हूं कि 30 सितंबर तक स्वेच्छा से अपनी अघोषित आय के बारे में जानकारी देने वाले लोगों की आय के स्रोत की सरकार जांच नहीं करेगी। एक बार भी उनसे नहीं पूछा जाएगा कि इतना धन कहां से आया और कैसे आया। इसलिए यह बेहतर मौका है कि लोग इस पारदर्शी व्यवस्था का हिस्सा बन जाएं। ”

सितम्बर तक दें अघोषित आय का ब्योरा

रविवार को मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों से अपने विचार साझा करते हुए पीएम मोदी ने अघोषित आय का ब्यौरा देने के साथ ही चेताया भी।  उन्होंने कहा, ” 30 सितम्बर तक अपनी आय या संपत्ति की घोषणा नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। यह लोगों के लिए आखिरी मौका है। यदि आप संभावित मुश्किलों से बचना चाहते हैं तो 30 सितंबर तक अपनी अघोषित आय का ब्योरा दे दें। ”

मोदी ने कहा, ” मैंने सभी सांसदों को भी कहा है कि निर्धारित तिथि तक सरकारी नियमों से नहीं जुडऩे वाले लोगों की कोई मदद नहीं की जानी चाहिए। एक ज़माना था, जब कर इतने अधिक हुआ करते थे कि कर चोरी लोगों का स्वभाव बन गया था। विदेशी चीजें लाने पर इतने प्रतिबंध थे कि तस्करी बढ़ती चली गई लेकिन, धीरे-धीरे वक्त बदलता चला गया और अब करदाता को सरकार की कर व्यवस्था से जोडऩा अधिक मुश्किल काम नहीं है फिर भी लोगों की पुरानी आदतें नहीं बदल रही हैं। एक पीढ़ी को अभी भी लगता है कि सरकार से दूरी बनाये रखना ज्यादा अच्छा है।”

मोदी ने कहा, ” यह चौंकाने वाले तथ्य है कि सवा सौ करोड़ आबादी वाले इस देश में केवल डेढ़ लाख लोग ही ऐसे हैं, जिनकी कर योग्य आय पचास लाख रुपये से ज्यादा है। ये बात किसी के गले उतरने वाली नहीं है। बड़े शहरों में लाखों की संख्या में ऐसे लोग दिख जाते हैं जिनके पास एक-दो करोड़ रुपये के केवल बंगले है। इसका मतलब कुछ तो गड़बड़ है। राष्ट्र हित में इस स्थिति को बदलना जरूरी है और यह 30 सितम्बर के पहले बदलना है। ”

 
 
Back to top button