PM नरेंद्र मोदी आज देंगे इंडिया आइडियाज समिट में मुख्य भाषण, पढ़े पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडिया आइडियाज समिट (India Ideas Summit) में मुख्य भाषण देंगे। इस कार्यक्रम में महामारी के बाद विश्व में भारत-अमेरिका सहयोग  और उनके संबंधों पर चर्चा होगी। वर्चुअल समिट की मेजबानी यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा की जा रही है। इस साल काउंसिल के गठन की 45वीं वर्षगांठ है। इस साल समिट की थीम ‘बेहतर भविष्य का निर्माण’ है।’  प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी गई। 

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार इस सम्मेलन में भारतीय और अमेरिकी सरकार के नीति-निर्माताओं, राज्य-स्तरीय अधिकारियों के अलावा बिजनेस और सोसाइटी के लीडर्स हिस्सा लेंगे। सम्मेलन के अन्य प्रमुख वक्ताओं में विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, वर्जीनिया के सीनेटर और सीनेट इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष  मार्क वार्नर, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली शामिल हैं।

अर्थव्यवस्था में सुधार के लक्षण दिखाई देने लगे हैं-सीतारमण

मंगलवार को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लक्षण (ग्रीन शूट्स) दिखाई देने लगे हैं। कृषि क्षेत्र इस विकास का वाहक बनकर सामने आया है। आगे भी आर्थिक विकास को गति देने के लिए सरकार नीतिगत मोर्चे पर जरूरी कदम उठाने को तैयार है। वित्त मंत्री ने कहा कि बिजली और ईधन की खपत, राज्यों के भीतर व एक से दूसरे राज्य में वस्तुओं की आवाजाही और खुदरा लेनदेन बढ़ रहा है। ये सब अर्थव्यवस्था में तेजी के संकेत हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अर्थव्यवस्था में ग्रीन शूट्स दिखने की बात कह चुके हैं। 

उद्योग जगत को आगे भी सरकार की ओर से सहयोग का दिया भरोसा- सीतारमण

सीतारमण ने कहा कि सरकार ने जीडीपी के 10 फीसद के बराबर के राहत पैकेज का एलान किया है और आर्थिक स्थिति पर इसका असर दिखने लगा है। अर्थव्यवस्था में दिख रहे ग्रीन शूट्स इसी का परिणाम हैं। उद्योग जगत को अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए जरूरी कदम उठाने का भरोसा दिलाते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सभी विकल्प खुले हैं। स्थिति में सुधार के लिए उद्योग जगत की प्रतिक्रिया को देखते हुए सरकार आगे भी हस्तक्षेप करेगी।

जीआइएस सिस्टम से भारत में जमीन खरीद सकेंगी विदेशी कंपनियां-  पीयूष गोयल

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि विदेशी कंपनियों को आकर्षित करने के लिए भारत में जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम (जीआइएस) आधारित जमीन खरीद की व्यवस्था शुरू की जाएगी। यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल के इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए जीआइएस बेस्ड टूल से जमीन की पहचान की जाएगी। जीआइएस सिस्टम में गूगल अर्थ व्यू की सुविधा होगी, जिससे विदेश में बैठा हुआ व्यक्ति भारत में जमीन को लोकेट कर सकेगा और खरीद सकेगा। गोयल ने भारत और अमेरिका के बीच छोटे कारोबारी समझौतों पर भी जोर दिया।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button