लॉर्ड्स टेस्ट में इस खिलाड़ी ने कमाया नाम, इस दुसरे खिलाडी को दिया जीत का श्रेय

नई दिल्ली: इंग्लैंड ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में टीम इंडिया को बुरी तरह हराया. इंग्लैंड की इस जीत में सबसे अहम भूमिका जेम्स एंडरसन की रही. उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी. एंडरसन के इस बेहतरीन प्रदर्शन से खुश होकर कप्तान जो रूट ने उनकी तारीफ की. रूट ने कहा कि यह तेज गेंदबाज विशेष है जो आयु बढ़ने के साथ बेहतर होता जा रहा है. भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड की पारी और 159 रन की आसान जीत के दौरान 36 साल के एंडरसन लॉर्ड्स पर 100 विकेट के आंकड़े को पार करने में सफल रहे.

एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल तेज गेंदबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया के महान ग्लेन मैकग्रा को पीछे छोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं. एंडरसन के नाम पर 553 विकेट दर्ज हैं जो ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज से 10 कम हैं. रूट ने कहा, ‘‘वह विशेष है, क्या ऐसा नहीं है? वह ऐसी चीज है जो आपको बार-बार नहीं मिलती और जब वह हमारे साथ है तो हमें उसका लुत्फ उठाना होगा. उसके करियर को लेकर बातें चल रही हैं लेकिन फिलहाल वह अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी कर रहा है.”

उन्होंने कहा, ”हालांकि हालात अनुकूल थे लेकिन इसके बावजूद आपको गेंद को सही क्षेत्र में करना होता है और बल्लेबाज से सही सवाल पूछने होते हैं. पूरे मैच के दौरान उसने ऐसा किया, उसने स्टुअर्ट (ब्रॉड) के साथ मिलकर अच्छा मंच तैयार किया और पूरी गेंदबाजी इकाई ने अच्छा प्रदर्शन किया.’’

उन्होंने कहा, ‘‘उसका रिकॉर्ड भी यही सुझाव देता है- यहां लॉर्ड्स में 100 विकेट. वह लगातार शानदार प्रदर्शन करना है और अगर वह विकेट नहीं भी हासिल कर रहा तो वह दो रन प्रति ओवर की गति से रन देता है इसलिए वह आपको अच्छा नियंत्रण देता है.’’ रूट ने अपने गेंदबाजों की जमकर तारीफ की जिन्होंने उन्हें पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त दिलाई. जेम्स एंडरसन ने मैच में 43 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि ब्रॉड ने दूसरी पारी में 44 रन देकर चार विकेट हासिल किए.

क्रिस वोक्स ने मैच में 43 रन देकर चार विकेट चटकाए. रूट ने ऑलराउंडर वोक्स की भी तारीफ की जिन्होंने चोट के बाद वापसी करते हुए बेन स्टोक्स की जगह जिम्मेदारी संभाली और नाबाद 137 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को पहली पारी सात विकेट पर 396 रन पर घोषित करने में मदद की.

Back to top button