दिल्‍ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे/ली का हुआ इजाफा

दिल्‍ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे/ली का हुआ इजाफा

नई दिल्‍ली : देश के अलग-अलग शहरों में मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी जारी रही. मंगलवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 82.16 रुपये प्रति लीटर हो गया. जबकि डीजल की कीमतों में 9 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई. दिल्‍ली में मंगलवार को डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया.

मुंबई में भी बुरा हाल
मुंबई में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे का इजाफा हुआ. इसके बाद यहां पेट्रोल की कीमत 89.54 रुपये प्रति लीटर हो गया. वहीं डीजल की कीमतों में 9 पैसे की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद डीजल की कीमत 78.42 रुपये प्रति लीटर हो गई. वहीं सोमवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था. इसके बाद यहां पेट्रोल 89.44 रुपये प्रति लीटर हो गया था. डीजल के दाम में 7 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, जिससे इसके दाम सोमवार को 78.33 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे का इजाफा दर्ज किया गया था. इससे दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 82.06 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए. वहीं डीजल की कीमतें 6 पैसे के इजाफे के बाद 73.78 रुपये प्रति लीटर हो गईं. सोमवार की यह कीमतें अभी तक के ऊंचे स्‍तर पर हैं. रविवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 28 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था. इससे इसकी कीमत 81.91 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई थी. वहीं राजधानी में डीजल भी 18 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़कर रविवार को 73.72 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया था.

अभी और बढ़ने की आशंका
विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और आसमान छूने वाली हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ा कारण है. रुपये में गिरावट के चलते ही तेल कंपनियां लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं. दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है.

कर्नाटक में सस्‍ता हुआ तेल
राजस्थान, आंध्र प्रदेश के बाद अब कर्नाटक में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारास्वामी ने पेट्रोल-डीजल पर दो रुपये की कटौती का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में 2 रुपए की कटौती की जाती है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *