भारत में इतनी महंगा, जानिए फिर क्यों इन देशो में पानी से भी सस्ता है पेट्रोल

बढ़ती महंगाई के कारण भारत में आम जनता बहुत परेशान है। खाना-पीना तो दूर कहीं आने जाने के लिए खर्च होने वाला पैट्रोल भी बहुत महंगा है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि हर देश में पैट्रोल महंगा बिकता हो कुछ देश ऐसे भी हैं,जहां पर पैट्रोल के दाम बहुत कम हैं। आइए जाने कौन से हैं दुनिया के ये देश…..

भारत में इतनी महंगाई, जानिए फिर क्यों इन देशो में पानी से भी सस्ता है पेट्रोल1. ईरान :- ईरान तेल का सबसे बड़ा पैट्रोल उत्पादन देश है। यहां पर पैट्रोल की कीमत करीब 42 अमरिकी सेंट प्रति लीटर है।

2. सऊदी अरब :- यहां पर तेल के बड़े-बड़े भण्डार है। दुनिया में सऊदी से ही तेल स्पलाई किया जाता है लेकिन यहां पर इसकी कीमत सिर्फ 26 सेंट लीटर प्रति लीटर है।

3. संयुक्त अरब अमीरात :- UAE में पैट्रोल की कीमत 41 सेंट प्रति लीटर है। यहा पर पैट्रोल की कोई कमी नहीं है। इन देशों में बिजली का उत्पाद भी पैट्रोल से ही किया जाता है।

4. ओमान :- औमान में कच्चे तेल का भण्डार है जो इस देश के अमीर होने की सबसे बड़ी वजह है। यहां पर 40 अमरीकी सेंट प्रति लीटर के हिसाब से तेल मिलता है।

5. कतर :- कतर में गाडियों में पैट्रोल भरना कोेई महंगा नही है। यहां पर पैट्रोल की कीमत सिर्फ 39 अमरीकी सेंट है।

6. कुवैत :- यहां पर 10,000 करोड़ बैरल तेल के कीमती भण्डार हैं। यहां पर पैट्रोल की कीमत सिर्फ 15.30 रुपए प्रति लीटर है।

7. वेनेजुएला :- वेनेजुएला दुनिया का ऐसा देश है जहां पेट्रोल की कीमत सबसे कम है। यहां पेट्रोल 67 पैसे प्रति लीटर बिकता है।

8. तुर्कमेनिस्‍तान :- तुर्कमेनिस्‍तान भी अपने नागरिकों को मात्र 16.35 रुपए प्रति लीटर की दर पर पेट्रोल उपलब्‍ध कराता है।   

 

Facebook Comments

You may also like

20 फरवरी दिन मंगलवार का राशिफल: ग्रह बदल रहे हैं अपनी चाल, इन 4 राशि वालों की किस्मत बदल देंगे बजरंगबली

।।आज का पञ्चाङ्ग।। आप सब का मंगल हो