पेट्रोल-डीजल की आज की कीमतें जारी, जानिए नए रेट

नई दिल्ली: महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए राहत भरी खबर है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल का भाव जारी कर दिया है। सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार पांचवें दिन आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। बीते बुधवार को डीजल के दाम 11 रुपये से 13 रुपये तो वहीं पेट्रोल के दाम 7 रुपये से 8 रुपये तक घटे थे। आज भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव न होने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है।

बुधवार को आम आदमी को राहत देते हुए तेल के दामों में बड़ी गिरावट की गई थी। इससे पहले कई राज्यों में डीजल के दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके थे। देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे थे।

 देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98  रुपये व डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर है।

Petrol Gfx

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी

इस बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर तेजी देखी जा रही है। सिंगापुर में सोमवार को ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) की कीमत 83.68 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई है। डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 82.22 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। 

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + two =

Back to top button