इस राशि के लोग दूसरों को कभी नहीं बताते अपने राज…

दुनिया में हर तरह के इंसान होते हैं. हर इंसान का स्वभाव अलग होता है. कुछ सहज स्वभाव के होते हैं तो कई बहुत गुस्से वाले होते हैं. इसके अलवा, बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्हें लाइफ में एडवेंचर करना बेहद पसंद होता है, लेकिन इन गुणों के अलावा और भी कई गुण हैं जो हममें से प्रत्येक को अलग बनाते हैं जैसे इंट्रोवर्ट और एक्सट्रोवर्ट.

इंट्रोवर्ट लोग शर्मीले नेचर के होते हैं. इन्हें शांत रहना और भीड़ से अलग रहना ही पसंद होता है. ये ज्यादातर अपनी बातें खुद तक ही सीमित रखते हैं. वहीं, एक्सट्रोवर्ट फ्रैंक स्वभाव के होते हैं. इनका स्वभाव दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करता है. तो आइए आज बात करते हैं कि कौन सी राशि के लोग ज्यादा इंट्रोवर्ट होते हैं और किस राशि के लोग कम इंट्रोवर्ट होते हैं.

मीन– इस राशि के जातक अपने दम पर जोखिम उठाकर काम करना पसंद करते हैं. हालांकि, लोग ऐसे व्यक्तियों को अहंकारी समझते हैं पर असल में ऐसा नहीं है. ऐसे लोग कल्पनाशील होते हैं. वो दूसरों से मेल-जोल बढ़ाने के स्थान पर अपने सपनों में मग्न रहना पसंद करते हैं.

मकर– मकर राशि वाले मीन राशि से थोड़े कम इंट्रोवर्ट होते हैं. ऐसे लोग कुछ चुनिंदा लोगों को ही अपने जीवन में आने की अनुमति देते हैं. इस राशि के लोग पूरी जांच पड़ताल के बाद ही किसी को अपना दोस्त बनाते हैं. ऐसे लोग अपनी विचार धारा के अनुसार चलना पसंद करते हैं.

वृष– इस राशि के जातकों को अजनबियों से दोस्ती करना बहुत ही कम पसंद होता है. इसका कारण है कि ऐसे लोग पहले से संबंधों में धोखा खा चुके हैं. इसलिए, ये अजनबियों पर जल्दी विश्वास नहीं कर पाते. हालांकि, जो लोग इनसे जुड़े हुए हैं, उनके प्रति वृष राशि वालों का स्वभाव बहुत ही मजाकिया और खुशनुमा होता है.

कुंभ– कुंभ राशि के लोग शांत और बौद्धिक स्वभाव के होते हैं. ये लोग ज्यादातर समय सोचने में और बात करने में लगाते हैं. ऐसे लोग असामाजिक बिल्कुल नहीं हैं. फिर भी ऐसे लोग सपने देखने से पीछे नहीं हटते और जो सपना देखते हैं उसे पूरा करने की क्षमता रखते हैं.

कर्क– इस राशि के लोग ज्यादातर अकेला रहना पसंद करते हैं. ऐसे लोग कभी-कभी दूसरों के साथ मिलनसार हो जाते हैं और चुलबुला व्यवहार करने लगते हैं. कर्क राशि वाले बहुत ही रचनात्मक होते हैं. ऐसे लोगों को अपनी परंपराओं से बेहद लगाव होता है. इस राशि के लोग इंट्रोवर्ट होते हैं. ये अपनी भावनाओं को दूसरे से छिपाकर रखते हैं.

तुला– इस राशि के लोगों को अकेला रहना पसंद होता है. इन्हें सामाजिक तौर पर तर्क-वितर्क करना पसंद होता है. ऐसे लोग दुनिया के सामने बेहतर प्रदर्शन देते हैं.

वृश्चिक– इस राशि के जातकों में इंट्रोवर्ट और एक्ट्रोवर्ट दोनों ही लक्षण होते हैं. ऐसे लोग किसी बड़े ईवेंट के बारे में जानकर बेहद उत्साहित हो उठते हैं. लेकिन भीड़ की वजह से वहां जाने से बचते हैं.

कन्या– कन्या राशि के लड़कों का स्वभाव इस राशि की लड़कियों की तुलना में काफी अलग होता है. इस राशि के लड़के लड़कियों की तुलना में ज्यादा इंट्रोवर्ट होते हैं. जहां एक ओर कन्या राशि की लड़कियां किसी भी पार्टी में एन्जॉय करने से पीछे नहीं हटती हैं, वहीं इस राशि के लड़के पार्टी छोड़ने वाले सबसे पहले व्यक्ति होते हैं. कन्या राशि के लड़के गहरे विचारक होते हैं जबकि इस राशि की लड़कियां मौज-मस्ती करने वाली होती हैं.

मिथुन– इस राशि के लोगों का स्वभाव इंट्रोवर्ट और एक्ट्रोवर्ट दोनों ही किस्म का होता है. उन्हें लोगों के साथ मिलना-जुलना अच्छा लगता है. ऐसे लोग किसी पार्टी में सबसे पहले दिखाई देते हैं और पार्टी खत्म होने पर जाने वाले आखिरी व्यक्ति होते हैं. लेकिन इसके बाद ऐसे लोग कुछ दिनों के लिए एकांतवास में चले जाते हैं. इस राशि के लोग जमकर एन्जॉय करते हैं पर फिर उन्हें इन सबसे बाहर निकलने में समय लग जाता है.

धनु– धनु राशि वाले मौज-मस्ती करने वाले व्यक्ति होते हैं. ये दोस्ती के बहुत पक्के होते हैं. ये लोग दोस्ती को बहुत अहमियत देते हैं. ऐसे लोग अपने दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने के लिए कुछ भी छोड़ सकते हैं. इन लोगों को अकेला रहना बिल्कुल पसंद नहीं होता है. इन्हें लोगों के साथ घुमना फिरना अच्छा लगता है.

सिंह– इस राशि के लोग दूसरों के बीच आकर्षण का केंद्र बनना पसंद करते हैं. ये लोग स्वतंत्र भावना के होते हैं. ऐसे लोग दूसरों का ध्यान अपनी तरफ केंद्रित रखना चाहते हैं. इस राशि के लोग दूसरों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करवाने के लिए कोई भी तरकीब आजमा सकते हैं.

मेष– इस राशि वालों का प्रभावशाली व्यक्तित्व इन्हें बहुत लोकप्रिय बनाता है. ऐसे लोग सबसे बड़े एक्सट्रोवर्ट लोगों में से एक हैं. इन लोगों दोस्तों से मिलना, पार्टी एन्जॉय करना अच्छा लगता है. अपने सहज स्वभाव, सकारात्मक ऊर्जा और पॉजिटिव विचार की वजह से ये लोग दूसरों के साथ आसानी से जुड़ जाते हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 5 =

Back to top button