राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव को लेकर भाजपा ने किया मंथन

- in राजस्थान, राज्य

जयपुर। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई । इसके साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विधानसभा और लोकसभा में संख्या बल को देखते हुए तीनों सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों की जीत तय है। 200 सदस्यीय विधानसभा में 159 विधायक और सभी 25 लोकसभा सीटों पर भाजपा के सांसद है। 6 राजपा एवं निर्दलिय विधायकों का समर्थन भी भाजपा को प्राप्त है।

इस लिहाज से तीनों सीटों पर भाजपा की जीत तय है । कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारने की बात कही है । कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी,नरेन्द्र बुड़ानिया और भाजपा के भूपेन्द्र यादव का कार्यकाल अप्रैल माह में पूरा हो रहा है । संख्याबल के लिहाज से कांग्रेस ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है । भाजपा के भूपेन्द्र यादव का फिर से राज्यसभा में जाना तय है । वहीं दो सीटों पर नामों के चयन को लेकर पार्टी की प्रदेश कोर कमेटी की सोमवार शाम बैठक हुई ।

बैठक में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे,भाजपा के प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना,प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी,समाज कल्याण मंत्री अरूण चतुर्वेदी,संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड़ और गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया शामिल हुए । बैठक में संभावित नामों को लेकर चर्चा हुई,लेकिन अधिकारिक रूप से किसी भी नाम की सिफारिश केन्द्रीय नेतृत्व को नहीं की गई । यादव का नाम तो तय है । पार्टी नेताओं का मानना है कि किसी एक बाहरी नेता को केन्द्रीय नेतृत्व राजस्थान से राज्यसभा में भेजेगा और दूसरा नेता राजस्थान से हो सकता है ।

You may also like

उत्तर प्रदेश सरकार चीनी मिलों को दिलवाएगी 4,000 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की चीनी मिलों