पैरा स्विमर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बन रचा इतिहास

कंचनमाला पांडे ने वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप (तैराकी) में गुरुवार को इतिहास रच दिया। नागपुर की कंचनमाला वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली तैराक बन गई हैं।
पैरा स्विमर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बन रचा इतिहासमेक्सिको में जारी चैंपियनशिप में पांडे ने एस-11 वर्ग के 200 मीटर मेडले इवेंट में शीर्ष स्थान हासिल किया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) में कार्यरत कंचनमाला को मेडल जीतने की उम्मीद जरूर थी, लेकिन गोल्ड मेडल जीतने की उन्हें बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी।

इतिहास रचने वाली कंचनमाला ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘मैंने वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए अच्छे से तैयारी की थी। मुझे मेक्सिको में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी और मेडल जीतने की आशा भी थी। मगर वर्ल्ड चैंपियनशिप जैसे इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल करना आश्चर्यचकित रहा। मैं बहुत खुश हूं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि लफ्जों में अपनी खुशी कैसे बयां करूं।’

महिला वर्ग में क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय तैराक कंचनमाला अन्य इवेंट्स में शीर्ष तीन में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुई थीं। 100 मीटर फ्रीस्टाइल में वो चौथे स्थान पर रहीं जबकि 100 मीटर ब्रेकस्ट्रोक और बेकस्ट्रोक में वो पांचवें स्थान पर रही।

 
Back to top button