आंखों की रोशनी बढ़ाने में पपीता बेहद लाभदायक है खूब सेवन करे: हेल्थ

अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी है सही खाना-पीना. आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी है जिसमें कई बीमारियां बड़ी आम हो गयी है. बढ़ता वजन, पेट खराब रहना, ब्लड प्रेशर बढ़ना या हाई कॉल्सेस्ट्रोल ऐसी बीमारियां है जो खराब खान-पान की बदौलत हो रही है.

 और ये छोटी छोटी बीमारियां बाद में बड़ी हेल्थ प्रोबलम पैदा करती हैं. ऐसे में अगर अपनी डायट में थोड़ा सुधार करें या ऐसी चीजें शामिल करें जो इन बीमारियों को दूर कर सकें तो इन बीमारियों को आराम से ठीक किया जा सकता है. 

आज हम बताने जा रहे हैं एक ऐसे फ्रूट के बारे में जिसको खाने के बहुत फायदे है और कई बीमारियों को दूर करने में मदद भी करता है. जहां पपीता एक ऐसा ही फल है जिसको खाने के सिर्फ फायदे ही फायदे हैं. 

अच्छा पका पपीता पानी, गुड एंजाइम्स, फाइबर , विटामिन ए और सी से भरपूर होता है और कई बीमारियों को सही करने में मदद करता है. सिर्फ पका हुआ ही नहीं, कच्चा पपीता भी गुणों से भरपूर माना जाता है.

तो चलिए आपको बताते हैं कि पपीता खाने के क्या क्या फायदे हैं. विटामिन ए से भरपूर फलों की जब बात होती है तो उसमें पपीता जरूर शामिल होता है. पपीता विटामिन ए का अच्छा सोर्स है और इसीलिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसका सेवन करना चाहिए.

अगर किसी की आईसाइट कमजोर है तो पपीता खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आपको रेगुलर कॉन्सटिपेशन यानी कब्ज रहती है तो पपीते को अपने खाने में जरूर शामिल करें. अच्छा पका हुआ पपीता पेट साफ करने में बहुत मदद करता है और किसी भी तरह की कब्ज को दूर करता है.

दरअसल पपीते में फाइबर बहुत ज्यादा होता है जिसकी वजह से पेट सही रहता है. होम रेमेडी से लेकर डॉक्टर भी कब्ज के लिए पपीता खाने की सलाह देते हैं.

पपीते में गुड एंजाइम्स भी होते हैं जिससे गैस नहीं बनती और डाइजेशन अच्छा रहता है पीलिया रोग जिसे जॉइंडिस के नाम से भी जाना जाता है उसे कम करने में भी पपीता काम आता है.

वैसे तो जॉइंडिस एक ऐसी बीमारी है जिसे सिर्फ फल खाकर दूर नहीं किया जा सकता और इसके लिए डॉक्टर की सलाह और दवाएं लेना जरूरी है. 

लेकिन जॉइंडिस होने पर पपीता खाने की सलाह दी जाती है. पपीते में पाये जाने वाले गुड एंजाइंम्स डाइजेशन इंप्रूव करते हैं और इस फल में पानी की मात्रा भी अच्छी होती है. 

अगर वजन कम करने का इरादा है तो भी पपीता एक अच्छा फल है. पपीते में दूसरे फलों के मुकाबले में फ्रूक्टोज, कैलोरीज कम और पानी ज्यादा होता है जिसकी वजह से इसको वेट लूज करने वाला फ्रूट माना जाता है. 

वजन कम करने के लिए जो डायट प्लान करें उसमें पपीते को जरूर शामिल करें. अगर बीपी हाई है या कॉलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है तो पपीता खूब खाएं.

दरअसल पपीते में मिलने वाले न्यूटिएंट और एंटी ऑक्सीडेंट बीपी और कॉलेस्ट्रोल दोनों को कंट्रोल में रखते हैं.

Back to top button