समलैंगिकों को विवाह का हक मिलने पर जश्न में डूबा पूरा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया इन दिनों एक अजीब खुमारी में है। समान लिंगी नागरिकों को आपस में विवाह करने की कानूनन अनुमति मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया में ऐसे नागरिकों में बेहद उत्साह है। भारत में भी इस बारे में हाल के वर्षों में नजरिये में बदलाव आया है। साथ ही अनेक चर्चित शख्सियतों ने भी समलैंगिक होने की खुली तौर पर स्वीकारोक्ति की। इसके बाद भारत के लोग भी इस बार समलैंगिकों के समर्थन में आयोजित परेड में शामिल हुए। इस विषय पर बनी हिंदी फिल्म त्रिकोण का मोबाइल बस में प्रदर्शन भी किया गया।

 

समलैंगिकों को विवाह का हक मिलने पर जश्न में डूबा पूरा ऑस्ट्रेलियाइसी सप्ताह सिडनी में इनके समर्थन में तीन लाख से अधिक नागरिक गे-लेस्बियन मार्डी ग्रास परेड में शामिल हुए। ऐसा करके लोगों ने बारह हजार ऐसे समलिंगी नागरिकों का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर सिडनी की सड़कों में तिल रखने की जगह नहीं थी। समलैंगिकों का उत्साहवर्धन करने के लिए विश्व के कोने-कोने से लोग यहां जमा हुए थे। आपको बता दें कि इस वार्षिक परेड का यह 40वां साल था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक नागरिकों के विवाह को कानूनी अधिकार दिए जाने के बाद से यह पहली परेड थी। इस वजह से समलैंगिक नागरिकों और दर्शकों का उत्साह उफान पर था।

सिडनी के टेलर्स स्क्वायर से शुरू होकर यह जुलूस ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट तक गया। परेड में विचित्र पोशाकों में गे-लेस्बियन हाथों में झंडे और पोस्टर लिए हुए थे और नारे लगा रहे थे। इसमें अंतरराष्ट्रीय पॉप सुपरस्टार चेर सहित ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों की जानी-मानी हस्तियां भी शामिल हुईं। ऑस्ट्रेलिया के फेडरल अपोजिशन लीडर बिल शॉर्टन, उनकी पत्नी, विरोधी दल के उपनेता तान्या पिलर सेक तथा लेबर सीनेटर लीडर जेनी वॉन्ग, डीन स्मिथ रिचर्ड नटाले आदि भी मौजूद थे। 

समलिंगी विवाह कानून वाला ऑस्ट्रेलिया 26वां देश

ऑस्ट्रेलिया विश्व का 26वां ऐसा देश है जिसने समलिंगी नागरिकों को आपस में विवाह की अनुमति दी है। सबसे पहले 2001 में नीदरलैंड ने यह अधिकार दिया था। गे-लेस्बियंस को यह अधिकार देने वाले ज्यादातर देश कैथोलिक हैं। इनमें बेल्जियम, स्पेन, कनाडा, जर्मनी, फिनलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, इंग्लैंड, फ्रांस, ब्राजील, न्यूजीलैंड, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, कोलंबिया आदि देश शामिल हैं।

You may also like

ऐसे भारत से भागा था विजय माल्या: CBI ने किया खुलासा..

  सूत्रों ने कहा कि पहले सर्कुलर में