पाकिस्तान का राजनीतिक और नैतिक रूप से दिवालिया हो गया है- मुस्तफा नवाज

पाकिस्तान लंबे समय से नकदी और खाद्य समेत कई संकटों का सामना कर रहा है। ऐसे में पाकिस्तान को काफी ज्यादा मदद की जरूरत है और इसके लिए वो दुनिया के कई बड़े मुल्कों से गुहार भी लगा रहा है। हालांकि, पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की जमकर आलोचना हो रही है और वहां की आवाम भी सरकार को लेकर मुखर है। इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व सीनेटर मुस्तफा नवाज खोखर ने शनिवार को एक रिपोर्ट के हवाले से दावा किया कि पाकिस्तान को राजनीतिक और नैतिक रूप से दिवालिया बना दिया गया है।

सम्मेलन में PML-N नेता भी हुए शामिल

पूर्व सीनेटर ने क्वेटा में राष्ट्रीय संवाद के दूसरे सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि देश राजनीतिक और नैतिक रूप से दिवालिया हो गया है। इसके बावजूद लोगों को वह सच नहीं बताया जा रहा है, जिसकी पाकिस्तान को जरूरत है। बता दें कि क्वेटा के राष्ट्रीय संवाद का उद्देश्य पाकिस्तान की समस्याओं का पता लगाना और उनकी समाधान खोजना है। इस सम्मेलन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता मिफ्ताह इस्माइल भी शामिल हुए थे। इस सम्मेलन का आयोजन बलूचिस्तान पीस फोरम ने किया था।

आवाम के मुद्दों को संबोधित करने की जरूरत

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के पूर्व नेता ने कहा कि देश की आवाम व राजनीतिक दलों के बीच संपर्क टूट गया है। पाकिस्तान में पनामा पेपर्स और तोशखाना मामले जैसे अप्रासंगिक विमर्श में लगे रहने की बजाय आवाम के मुद्दों को संबोधित करने की जरूरत है।

जुल्फिकार अली भुट्टो की फांसी पर उठाया सवाल

सम्मेलन में मुस्तफा नवाज खोखर ने तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल जिया-उल-हक द्वारा फांसी पर लटकाए गए पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो के मुद्दों पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पहले ही यह तय हो गया था कि देश में लोकतंत्र को फलने-फूलने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तानाशाह ने देश के संविधान का उल्लंघन किया, उसी समय लोकतंत्र खत्म हो गया था। मुस्तफा नवाज खोखर ने आगे कहा कि अदालतों को मानवाधिकारों की जिम्मेदारी दी गई है, वे भी चुप हैं और मुद्दों पर ध्यान नहीं दे रही हैं। इससे समाज बिखर रहा है।

Back to top button