विदेश मंत्री स्तर की वार्ता रद्द होने से बौखलाया पाक, बोला- यह कदम दुर्भाग्यपूर्ण

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर विदेश मंत्रियों की प्रस्तावित मुलाकात रद्द किए जाने से पाकिस्तान बौखला गया है. वह अब भारत के खिलाफ अनर्गल बयानबाजी कर रहा है. शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सुषमा स्वराज के साथ न्यूयार्क में प्रस्तावित मुलाकात रद्द करने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने आरोप लगाया कि भारत आंतरिक दबाव के कारण दुर्भाग्यपूर्ण कदम उठाने को मजबूर हुआ.

भारत ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में 3 पुलिसकर्मियों और बीएसएफ के एक जवान की बर्बर हत्या और पाकिस्तान की ओर से आतंकवादी बुरहान वानी समेत 20 आतंकियों के महिमामंडन करने वाले डाक टिकट जारी किए जाने को लेकर नाराजगी जताते हुए सुषमा और कुरैशी के बीच प्रस्तावित मुलाकात रद्द कर दी थी. भारत ने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की नीयत और असली चेहरा कार्यकाल शुरू होते ही सामने आ गए हैं.

विदेश मंत्री स्तर की यह मुलाकात इस महीने के अंत में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के इतर होने वाली थी. कुरैशी ने विदेश मंत्री स्तर की इस बातचीत रद्द होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. प्रस्तावित बैठक रद्द होने से तिलमिलाए पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत ने सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी. भारतीयों ने एक बार फिर शांति का एक अवसर बेकार कर दिया.’

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए बैठकर बात करना महत्वपूर्ण होता है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कुरैशी के हवाले से कहा, ‘ऐसा लगता है कि भारत ने अगले वर्ष प्रस्तावित अपने चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है.’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझाना चाहता है. भारत की जिद्द दक्षेस देशों के भविष्य को प्रतिकूल तरीके से प्रभावित कर रही है.
Back to top button