पाक में 25-27 जुलाई को हो सकते हैं आम चुनाव, मांगा गया कार्यकारी PM का नाम

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने सोमवार को देश में आम चुनाव के लिए संभावित तिथियों का ऐलान कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में आम चुनाव 25-27 जुलाई को हो सकते हैं। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इन तारीखों को राष्ट्रपति मैमनून हुसैन के पास भेजा है। अगर राष्ट्रपति प्रस्तावित तिथियों पर राजी हो जाते हैं, तो 31 मई को पीएमएन-एन सरकार के कार्यकाल समाप्त होने से चंद दिन पहले आम चुनाव की तिथियों को ऐलान कर दिया जाएगा।पाक में 25-27 जुलाई को हो सकते हैं आम चुनाव, मांगा गया कार्यकारी PM का नाम

 

कार्यकारी प्रधानमंत्री के पदक के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों के सुझाव मांगे गए हैं और इस पर विचार जारी है। प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी पिछले हफ्ते इस मसले पर विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के साथ बैठक की थी। इस पर अंतिम फैसला मंगलवार को लिए जाने की संभावना है। नेशनल एसेंबली स्पीकर की अध्यक्षता में संसदीय समिति ने छह उम्मीदवारों के नाम सुझाव हैं।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग का कहना है कि चुनावों की तारीखों का ऐलान जून के पहले हफ्ते में किया जाएगा। आयोग के प्रवक्ता अल्ताफ हुसैन ने कहा, ‘आम चुनाव की घोषणा आपसी परामर्श के बाद की जाएगी।  चुनाव की तारीखें और शेड्यूल ऐसी चीज नहीं है जिसे कि छुपाया जाए।’ उन्होंने आगे कहा कि आयोग सभी पर्यवेक्षकों का स्वागत करता है जिसमें विदेशी भी शामिल हैं। मौजूदा सरकार के पांच साल का कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है। जिसके बाद कार्यवाहक सरकार आम चुनावों पर कड़ी नजर बनाए रखेगी। 

पाकिस्तान के संविधान के अनुसार नेशनल असेंबली में कार्यवाहक प्रधानमंत्री को प्रधानमंत्री और विपक्षी नेताओं के साथ परामर्श के बाद चुना जाता है। इसके लिए सत्ताधारी और विपक्षी नेता तीन व्यक्तियों के नाम को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए प्रस्तावित करते हैं। इस कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी चुनावों को पारदर्शी तरीके से करवाने की होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चीन का कर्ज बढ़कर 2,580 अरब डॉलर हुआ

चीन का बढ़ता कर्ज अब 2,580 अरब डॉलर