वीडियो: हार्ट अटैक आने पर मात्र 10 सेकंड में इस तरह बचाए अपनी जिंदगी

ह्रदयाघात जिसे हम सामान्य भाषा में दिल का दौरा या MI (Myocardial Infarction) भी कहते हैं. जब ह्रदय की मांसपेशियों को रक्त के साथ Oxygen पहुँचानेवाली कोई रक्त वाहिका किसी कारण से अवरुद्ध (Block) हो जाती है और ह्रदय के किसी हिस्से में रक्त प्रवाह बंद हो जाता है तब दिल का दौरा पड़ता हैं. कई बार तो यह दिल का दौरा छोटा होता हैं पर कई बार किसी व्यक्ति की जान भी जा सकती हैं.हार्ट अटैक आने पर मात्र 10 सेकंड में इस

पहले यह समस्या केवल 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में पायी जाती थी परन्तु अब लोगों की बिगड़ी हुई जीवनशैली के कारण 20 से 30 वर्ष के युवा भी इस समस्या से पीड़ित मिलते हैं।

यदि Heart attack में पीड़ित को समय पर उपचार नहीं मिलता हैं तो हृदय के मांसपेशी के उस भाग की मृत्यु हो जाती हैं. पीड़ित व्यक्ति को जितने जल्दी मदद मिलती है उसके ह्रदय को उतनी कम क्षति पहुचती हैं.

इसे भी पढ़े: बजाज लॉन्च करने जा रहा है दुनिया की सबसे छोटी कार, कीमत मात्र 60 हजार रुपये

आजकल हार्ट अटैक होना एक सामान्य बात हो गयी है,अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के अनुसार कुछ व्यक्तिओं में दिल के दौरे के लक्षण 1 महीने पहले से ही दिखने लग जाते हैं। ऐसे में अगर पहले ही लक्षणों को पहचान लिए जाये तो दिल के दौरे को रोकना काफी हद तक सफल हो सकता हैं।

आपको बता दें कि आज कल युवाओं में ये बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह है खानपान हम अपने पाठकों को एक ही संदेश देना चाहते हैं फ्राई खाना कम खाएं और अगर खाते हो तो व्यायाम जरूर करें !

 

 
Back to top button