भारत में एक ऐसी जगह यहां मात्र 5 रुपये किलो में मिलते हैं काजू, बहुत ही कम लोग जानते हैं ये जगह..

- in ज़रा-हटके

आमतौर पर काजू की कीमत बहुत ज्यादा होती है, इसलिए हर कोई इसे खरीदने में सक्षम नहीं होता। लेकिन आपको बता दें कि भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां काजू सब्जियों के दाम के बराबर मिलते हैं।

झारखंड के जामताड़ा में काजू बेहद सस्ते दरों में मिलते हैं। इस शहर में काजू की कीमत बहुत ही कम है। जामताड़ा में काजू इतने सस्ते इसलिए बिकते हैं, क्योंकि यहां तकरीबन 50 एकड़ इलाके में काजू के बागान फैले हुए हैं। जिनमें काम करने वाले लोग और महिलाएं इन्हें बेहद सस्ते दामों में बेच देते हैं। काजू की फसल में फायदा होने के चलते इलाके में काफी लोगों का रूझान इस तरफ हो रहा है। ये बागान जामताड़ा ब्लॉक मुख्यालय से चार किमी की दूरी पर है।

 

सबसे दिलचस्प बात ये है कि जामताड़ा में काजू की इतनी बड़ी पैदावार चंद साल की मेहनत के बाद शुरू हुई है। इलाके के लोग बताते हैं कि जामताड़ा के पूर्व उपायक्त कृपानंद झा ने कृषि वैज्ञानिकों से जामताड़ा की भागौलिक स्थिति का पता किया। इसके बाद यहां काजू की बागवानी शुरू कराई। देखते ही देखते चंद सालों में यहां काजू की बड़े पैमाने पर खेती होने लगी।

मुंबई के इस जिस्मफरोसी बाजार का सच जानकर दंग रह जाएंगे आप

 

यहां से जाने के बाद निमाई चंद्र घोष एंड कंपनी को केवल तीन लाख रूपए के भुगतान पर तीन साल के लिए बागान की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया। पिछले साल सरकार ने नाला इलाके में 100 हेक्टेयर जमीन पर काजू के पौधे लगाए जाने की बात कही थी
राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत काजू पौधा लगाने की जिम्मेदारी जिला कृषि विभाग को सौंपी गई है, लेकिन इस पर अभी तक काम नहीं शुरू हो सका है।

 

1 Comment

  1. Comment…i want to over all details with pick and purchase way…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इस वजह से सेक्‍स के लिए पार्टनर के सामने गिड़गिड़ाती हैं महिलाएं क्‍योंकि…

नई दिल्‍ली। क्‍या आपने कभी सुना है कि