कुछ इस तरह अपने आप करें वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

- in कारोबार

नई दिल्ली। अगर आप वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज या वोटर कार्ड में कुछ बदलाव करवाना चाहते हैं तो अब चुनाव कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यह सभी सुधार ऑनलाइन किये जा सकते हैं। इसके लिए आपको बस इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट www.nvsp.in पर लॉग ऑन कर इसके लिए अप्लाई करना होगा।कुछ इस तरह अपने आप करें वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

हर चुनाव के बाद वोटर लिस्ट अपडेट की जाती है। इसलिए वोटर्स आगामी लोकसभा चुनाव से पहले ऑनलाइन अपडेशन की सुविधा को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने वेब आधारित एप्लिकेशन की पहल शुरू की है। इसके जरिए ऑफिसर्स को एसएमएस अलर्ट के माध्यम से नई रजिस्ट्रेशन के बारे में पता चल जाता है। इससे पहले, इलेक्शन ऑफिस को घर घर जाकर सर्वे करना पड़ता था जिसमें बूथ के अधिकारी घरों में जाते थे और वोटर लिस्ट से नाम और पते चेक करते थे। लेकिन अब ऑनलाइन सुविधा से वोटर्स और इलेक्शन ऑफिसर्स के लिए लिस्ट अपडेट करना आसान और तेज हो गया है।

देशभर से करीब 7500 इलेक्टोरल ऑफिसर्स को इस नये प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया है। इससे उन्हें एसएमएस अलर्ट के जरिए रजिस्ट्रेशन या बदलाव के बारे में सूचना मिल जाती है।

  • सबसे पहले www,nvsp.in वेबसाइट पर जाएं और संबंधित दस्तावेज अपलोड कर दें।
  • बता दें कि अपडेशन के लिए एक पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र जैसे बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, डाइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल मार्कशीट हो सकती है।
  • पते के प्रमाण के लिए आपका राशन कार्ड, पासपोर्ट, डाइविंग लाइसेंस या बिजली, पानी व टेलिफोन बिल हो सकता है।
  • इसके बाद अपनी एप्लीकेशन को जमा कर दें। जमा करने के बाद आपके पास एक ईमेल आएगा जिसमें अपडेशन और एप्लिकेशन आईडी होगी।
  • एप्लिकेशन आईडी के जरिए आप अपनी रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं।
  • आपका वोटर कार्ड एक महीने में जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चीन के ‘भगवान’ जैक मा ने तोड़ा ट्रंप से किया यह बड़ा वादा, कहा…

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने