एक बार फिर लगाई NGT ने केजरी सरकार को फटकार, दो दिन में माँगा एक्शन प्लान

नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए एक बार फिर आप सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने विशेष आदेश के बावजूद रिपोर्ट तलब न करने में केजरीवाल सरकार के नाकाम रहने की कड़ी निंदा की है।
एक बार फिर लगाई NGT ने केजरी सरकार को फटकार, दो दिन में माँगा एक्शन प्लानमुख्य सचिव और पर्यावरण सचिव का हालही में तबादला होने का तथ्य देते हुए सरकार ने कहा कि उनको कार्रवाई योजना दाखिल करने के लिए और वक्त चाहिए। बता दें कि एनजीटी ने सरकार को अगले 48 घंटों के भीतर एक्शन प्लान दाखिल करने का निर्देश दिया।

एनजीटी ने आप को फटकारते हुए कहा,’आपकी कार्रवाई योजना कहां है? आपने इसे क्यों नहीं सौंपा? अगर आप हर किसी को बदलते रहेंगे, तो हम क्या कर सकते हैं? यदि लोग आपके साथ बने नहीं रहना चाहते हैं तो यह हमारी समस्या नहीं है। आप बैठकें करते रहे हैं लेकिन हमें बताइए कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पिछले चार दिनों में आपने कोई काम किया, या कदम उठाया।’

ऑड-ईवन लागू करने में देरी से एनजीटी नाराज

एनजीटी ने कहा,’हर अखबार की हेडलाइन में था कि इस हफ्ते वायु प्रदूषण का स्तर अधिक होने जा रहा। फिर भी आपने कोई कार्रवाई नहीं की। आप दो पहिया वाहनों के लिए छूट चाहते हैं लेकिन आप दिमाग का इस्तेमाल नहीं कर रहे कि ये 60 लाख वाहन सबसे ज्यादा प्रदूषण की वजह हैं।’

मालूम हो कि एनजीटी ने 28 नवंबर को केजरीवाल सरकार संग चार अन्य पड़ोसी राज्यों – पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान को प्रदूषण से निपटने पर एक एक्शन प्लान सौंपने को कहा था।

 
 
Back to top button