एक बार फिर Maruti ने बढ़ाए कारों के दाम, जुलाई से लागू हो जाएगी…

अगर आप Maruti की कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इसी महीने खरीद लीजिए, क्योंकि मारुति की कारें महंगी होने वाली है. Maruti Suzuki India ने ऐलान किया है कि अगले महीने यानी जुलाई से कारों के दाम बढ़ाएगी. 

इस साल तीसरी बार दाम बढ़ाएगी Maruti

इस साल मारुति की कारों में ये तीसरी बढ़ोतरी होगी. इसके पहले जनवरी 2021 और अप्रैल 2021 में भी मारुति ने दाम बढ़ाए थे. जुलाई में मॉडल्स के हिसाब से कीमतें अलग अलग बढ़ेंगी. हालांकि मारुति ने अबतक ये नहीं बताया है कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी. एक रेगुलेटरी फाइलिंग में मारुति ने कहा कि अतिरिक्त लागत का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डालना अनिवार्य हो गया है, कीमतों में बढ़ोतरी की योजना दूसरी तिमाही में बनाई गई है और हर मॉडल्स के हिसाब से अलग अलग होगी. 

ग्राहकों को उठाना होगा बढ़ी लागत का बोझ 

रेगुलेटरी फाइलिंग में मारुति ने कहा है कि आपको सूचित किया जाता है कि पिछले एक साल में अलग अलग इनपुट लागतों में बढ़ोतरी की वजह से कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. इसलिए, कंपनी के लिए इस अतिरिक्त लागत का कुछ हिस्सा कीमतों में बढ़ोतरी के जरिए ट्रांसफर करना अनिवार्य हो गया है. 

अप्रैल, जनवरी में भी बढ़े थे दाम

इससे पहले, मारुति ने लागत में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए अप्रैल में अपनी कई कारों के दाम बढ़ाए थे. जनवरी में भी मारुति ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए कुछ कार मॉडलों के दाम बढ़ाए थे. मॉडल और रेंज के आधार पर कीमतों में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई थी. मारुति सुजुकी का कहना है कि कारों के दाम बढ़ते इनपुट लागत के असर को घटाने के लिए बढ़ाए जा रहे हैं. कंपनी ने कहा कि पिछले कुछ सालों के दौरान कंपनी की प्रोडक्शन कॉस्ट में इजाफा हुआ है, जिसके चलते कंपनी ने अपने सभी मॉडल्स के दाम बढ़ाने का फैसला किया है.

निसान, टोयोटा ने भी बढ़ाए थे दाम

मारुति के अलावा टोयोटा, निसान ने भी अप्रैल में कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया था. निसान का कहना है था कि कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के चलते वह अपनी पूरी प्रोडक्शन सीरीज की कीमतें बढ़ा रही है. निसान और डैटसन के सभी मॉडलों की कीमतों में एक अप्रैल 2021 से बढ़ोतरी की गई थी. मारुति के बाद अब बाकी कार कंपनियां भी दाम बढ़ा सकती हैं. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + nine =

Back to top button