संयुक्त राष्ट्र दिवस पर सरोद वादक खान ने दी ‘बापू’ को श्रद्धांजलि, असेंबली हॉल में गूंजी ‘राम धुन’

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरस द्वारा भारतीय नेता महात्मा गांधी को उचित श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रम में सरोद वादक अमजद अली खान ने शानदार संगीत प्रस्तुति दी। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र स्थापना दिवस की 73वीं वर्षगांठ पर इस विश्व संगठन के असेंबली हॉल में जैसे ही ‘राम धुन’ बजाई वैसे ही पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। उन्होंने ‘वैष्णव जन तो..’ की धुन भी बजाई।

संयुक्त राष्ट्र दिवस पर इस साल की थीम शांति और अहिंसा परंपरा रखी गई थी और इस थीम का चयन भारत ने किया जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित है। इस दौरान आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान और उनके बेटों अमान अली बंगश व अयान अली बंगश ने असमिया लोकगीतों की प्रस्तुति भी दी। 

कार्यक्रम के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने हाल की अपनी नई दिल्ली यात्रा का भी जिक्र किया। उस समय वह महात्मा गांधी की समाधि राजघाट भी गए थे। उन्होंने बापू को दुनिया का महान नेता बताया। गुटेरस ने कहा कि आज की थीम महात्मा गांधी की विरासत को सच्ची श्रद्धांजलि है। 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत की संगीत विरासत कई संस्कृतियों का संगम है। यह हमारी सांस्कृतिक विविधता, हमारे मूल्यों, पारस्परिक समझ, असहिष्णुता, सद्भाव के साथ रहने की शैली को सामने रखती है। अकबरुद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलकियों के कई विडियो भी शेयर किए हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button