देवउठनी एकादशी के दिन करे कुछ खास ऐसे उपायों जिन्हे करने से आपकी सारी मनोकामनाओं की होगी पूर्ति

हर साल दिवाली के बाद देवउठनी एकादशी का पर्व मनाया जाता है। यह पर्व बहुत ही खास होता है क्योंकि इस पर्व पर माँ तुलसी का विवाह और विष्णु जी का पूजन होता है। इस दिन इन दोनों कामों को करने का विशेष महत्व है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं देवउठनी एकादशी के दिन किये जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में जिन्हे करने से आपकी सारी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।


* देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से मांगी हुई हर इच्छा पूरी होती है।

* देवउठनी एकादशी पर स्नान करने के बाद गायत्री मंत्र का जाप करें, इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

* देवउठनी एकादशी पर धन वृद्धि के लिए विष्णु मंदिर में सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। ध्यान रहे भोग में तुलसी के पत्ते जरुर डालें।

* देवउठनी एकादशी पर विष्णु मंदिर में एक नारियल और थोड़े बादाम चढ़ाएं। इससे अटके कार्य बनने लगेंगे और सुखों की प्राप्ति होगी।

* देवउठनी एकादशी के दिन शाम को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ऊँ वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

* देवउठनी एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीविष्णु जी का अभिषेक करें। इससे धन वृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।
* देवउठनी एकादशी के दिन किसी पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और पेड़ के नीचें शाम को दीपक लगाएं। इससे आप कर्ज से मुक्त हो सकते हैं।

* देवउठनी एकादशी के दिन पूजा करते समय कुछ पैसे विष्णु भगवान की मूर्ति या तस्वीर के पास रख दें। वहीं पूजन के बाद यह पैसे फिर से अपने पर्स में रख लें। इससे धन लाभ होगा।

Back to top button