OMG: उम्र 256 साल, 23 पत्नी और 200 बच्चे, इस शख्स ने खोला लम्बी उम्र पाने का रहस्य

- in ज़रा-हटके

आमतौर पर एक इनसान 80 से 100 साल तक जिंदा रहा सकता है। वहीं ज्यादा मान लिया जाए तो उसकी उम्र 100 साल तक चली जाएगी। अपवाद को भी जोड़े तो ज्यादा से ज्यादा 120 साल एक सामान्य इंसान की उम्र मानी जाती है ! मगर आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है. जिसके बारे में जान कर आप भी दंग रह जाएंगे.

OMG: उम्र 256 साल, 23 पत्नी और 200 बच्चे, इस शख्स ने खोला लम्बी उम्र पाने का रहस्यOMG: उम्र 256 साल, 23 पत्नी और 200 बच्चे, इस शख्स ने खोला लम्बी उम्र पाने का रहस्य

जी हां, चीन का एक शख्स 256 साल तक जिंदा रहा। चीन के ली चिंग यूएन के दावों की मानें तो उसका जन्म 1736 में हुआ था। हालांकि ये जान कर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी, पर ये सच है. वैसे हम आपको बता दे कि साल 1933 में न्यूयार्क टाइम्स में प्रकाशित एक चीन इतिहासकार वु चंग जी के एक शोध के मुताबिक चीन के ली चिंग यून ने 6 मई 1933 को अपनी मृत्यु से पहले 256 वर्ष का जीवन जिया था.

अपनी जीवनकाल में उसने 200 से अधिक संतानों को जन्म दिया था और 23 पत्नियों का अंतिम संस्कार किया था। लि एक प्राकृतिक चिकित्सक थे और मार्शल आर्ट में तो उन्हें महारत हासिल थी।

FB पर पोलैंड की मेम को भाया एक बेटी का बाप, पति को दिया तलाक और फिर…

256 साल जीने का राज़: 

    • लि चिंग यून जब महज 10 साल के थे तभी उन्होंने मेडिसिन- साइंस के एक बिजनेस की शुरुआत कर दी थी।
    • करीब 40 सालों तक वह जड़ी-बूटियों जैसे कि लिंग्ज़ी, गोजी बेरी, जंगली जींसेंग, वू और गोडू कोला और चावल से बने शराब को भोजन के रूप में लेते रहे।
    • कुछ कहानियों के मुताबिक ली बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के थे।
    • चिंग का अपनी लम्बी आयु के बारे में कहना था कि “शांत रहो, कछुए की तरह बैठो, कबूतर की तरह चलो और एक कुत्ते की तरह नींद लो।”
    • वैसे ली का मानना था कि साँस लेने की तकनीक और शांत मन यक़ीनन एक लम्बी आयु पाने का अद्धभुत है.

You may also like

हज़ारों साल पहले गायब हो गया था ये शहर, इस तरह आया सामने…

कई बार ऐसी चीज़ों सामने आ जाती हैं